जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पर कार्यक्रम आयोजित

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर: जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज समग्र शिक्षा, जागरूकता और समाज की भलाई में सकारात्मक योगदान देने के लिए सदैव प्रयासरत रहता है। इसी कड़ी में जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम पूर्वी सिंहभूम के सहयोग से मनोविज्ञान विभाग के साथ मिलकर, राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर, मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पर केंद्रित एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया । इसका विषय था- ‘मानसिक स्वास्थ्य के बारे में चुप्पी और गलतफहमियों को दूर करना और एक जागरूक समुदाय का निर्माण’

इस कार्यक्रम में सदर अस्पताल, करनडीह, जमशेदपुर से मनोचिकित्सक डॉ. महेश हेम्ब्रम मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थिति हुए। डॉ. हेम्ब्रम ने मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों के बारे में चर्चा करते हुए इस बात पर जोर दिया कि यह जीवन का एक सामान्य हिस्सा हैं। उन्होंने सभी से अपील किया कि ऐसी चुनौतियों का सामना करने वालों की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। डॉ हेम्ब्रम ने पीपीटी के माध्यम से नशा सेवन के विभिन्न प्रकारों और इसके लत के कारणों की चर्चा की साथ ही आत्महत्या की प्रवृत्ति, कारणों एवं इसके रोकथाम के उपायों की चर्चा की।

सदर अस्पताल की क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट सुश्री स्मिता हेम्ब्रम भी मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने की व्यावहारिक अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए डॉ. हेम्ब्रम के साथ शामिल हुईं। उन्होंने प्रभावित लोगों को समझने और उनका साथ देने के महत्व पर प्रकाश डाला।

कोल्हान विश्वविद्यालय के वाणिज्य और व्यवसाय प्रबंधन विभाग के डीन डॉ. वी.के. मिश्रा और पूर्व वित्त पदाधिकारी और परीक्षा नियंत्रक डॉ. पी.के. पाणि सहित अन्य संकाय सदस्यों ने अपने वक्तव्यों में वास्तविक जीवन के उदाहरण देते हुए चर्चा को गहराई प्रदान की।

कार्यक्रम के अंत में उपस्थित जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एस.पी. महालिक ने इस कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अब तनाव अनियंत्रित हो गया है और अधिक से अधिक छात्र अवसाद से संबंधित मुद्दों का सामना कर रहे हैं। हमें मानसिक स्वास्थ्य को समझने और भ्रम को तोड़ने के महत्व के बारे में, विशेष रूप से हमारे युवाओं को एक मजबूत संदेश देने की आवश्यकता है। इस आयोजन ने सफलतापूर्वक एक खुला वातावरण तैयार किया है जिसने स्वस्थ बातचीत को प्रोत्साहित किया है और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में गलत धारणाओं को चुनौती दी है। युवाओं के सामने सबसे बड़ा प्रश्न होता है कि क्या करूँ। यही कारण है सही कैरियर नही चुन पाते और सभी जगह तनाव का सामना करना पड़ता है। परिवार और सामाजिक स्तर पर कोई सफलता नहीं मिल पाती क्योंकि कोई उनको गाइड करने वाला नहीं मिलता।
इसके पूर्व मुख्य वक्ता तथा अतिथियों का स्वागत डॉ पी के पाणी, डॉ वी के मिश्रा तथा डॉ ए सी पाठक द्वारा किया गया। प्राचार्य ने तुलसी का पौधा देकर मुख्य वक्ता का स्वागत किया। इस कार्यक्रम में जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के डॉ. एसी पाठक, डॉ. वाज़दा तबस्सुम, डॉ. संगीता कुमारी, डॉ. मोनिदीपा, प्रो हरेन्द्र पंडित, प्रो सुदेष्णा बनर्जी, प्रो कंचन गिरि, प्रो नूतन रानी, प्रो प्रियंका कुमारी और अन्य शिक्षकों ने कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सैकड़ों विद्यार्थी भी उपस्थित हुए। स्वागत भाषण डॉ वाजदा तबस्सुम ने दिया,कार्यक्रम का संचालन प्रो अमित कुमार मेहता तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो अमरनाथ सिंह ने किया।

युवा दिवस पर कार्यक्रम आयोजित


महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया

इस कार्यक्रम में सभी को संबोधित करते हुए प्राचार्य ने युवाओं को आगे बढ़कर देश की जिम्मेदारी लेने और जिम्मेदार नागरिक बनने की अपील की। डॉ पी के पाणी ने स्वामी विवेकानंद जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा की उनके जीवन से हम सभी को सीख लेनी चाहिए क्योंकि विवेकानंद जी का पूरा जीवन ही प्रेरणादायक है। प्रो हरेन्द्र पंडित ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। इस कार्यक्रम का संचालन एन एस एस प्रभारी (बॉयज)प्रो आलोक कुमार तथा धन्यवाद ज्ञापन एन एस एस प्रभारी (गर्ल्स) प्रो सुरभि सिन्हा ने किया।

Advertisements
Advertisements

Thanks for your Feedback!

You may have missed