क्षेत्र में मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप और पंचायत भवन की शोभा बढ़ा रही फॉगिंग मशीन, जिम्मेवार लोगों से कारण पृच्छा की उठाई माँग

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर : जमशेदपुर के विभिन्न पंचायत क्षेत्र इन दिनों डेंगू एवं अन्य मच्छर जनित बीमारियों के प्रकोप से जूझ रहे हैं। जिला परिषद क्षेत्र संख्या 05 के कुछ क्षेत्र डेंगू के हॉट स्पॉट जोन के रूप में चिंहित भी हुए हैं। इसी क्षेत्र से सटे पश्चिम घोड़ाबंधा ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों की लापरवाही और संवेदनहीनता का एक मामला सामने आया है। जमशेदपुर महानगर भाजपा के पूर्व जिला प्रवक्ता अंकित आनंद ने इस बाबत ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए पंचायत की मुखिया एवं अन्य पर जनहित के मामलों पर लापरवाही एवं शिथिलता बरतने का आरोप लगाया है। शेयर किये गये वीडियो में दिखाया गया है की पश्चिम घोड़ाबंधा ग्राम पंचायत के पंचायत भवन में फॉगिंग मशीन डब्बे में पैक कर के रखा हुआ है। दावा है की यह मशीन ग्राम पंचायत के पिछले कार्यकाल में तत्कालीन मुखिया विजय हाँसदा के कार्यकाल में पंचायत फंड से खरीदी गई थी ताकि ग्रामीणों को मच्छर जनित बीमारियों से बचाया जा सके। मशीन खरीद के कुछ ही दिनों बाद चुनाव हुआ और बतौर मुखिया गुलाबी सिंह सरदार निर्वाचित हुई।

Advertisements
Advertisements

वर्तमान मुखिया एवं उनके लोगों ने अबतक इस आशय में सुध लेना उचित नहीं समझा है। बहरहाल अबतक यह फॉगिंग मशीन पंचायत भवन की शोभा बढ़ाने की वस्तु बन कर सीमित रह गई है। भाजपा नेता अंकित आनंद ने पंचायत प्रतिनिधियों पर ग्रामीणों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कहा की यह लापरवाही और संवेदनहीनता की पराकाष्ठा है। जहाँ बड़ी संख्या में लोग मच्छर जनित रोगों से नित दिन बीमार पड़ रहे हैं, उनसे बचाव की दिशा में उपकरण होने के बावजूद पश्चिम घोड़ाबंधा ग्राम पंचायत के निर्वाचित प्रतिनिधियों ने इच्छाशक्ति नहीं दर्शाया है। भाजपा नेता अंकित आनंद ने अपने ट्वीट के मार्फ़त इस मामले को जिला उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री सहित डीडीसी मनीष कुमार एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारी प्रवीन कुमार के संज्ञान में लाया है। माँग किया है की इस मामले में प्रतिनिधियों की जवाबदेही तय होनी चाहिये। इसके लिए कारण पृच्छा करने सहित अन्य विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित हो क्योंकि यह जानबूझकर आम जनता को गंभीर संक्रामक रोग से बचाव नहीं करने का मामला है। अंकित आनंद ने उम्मीद जताया है की जिला प्रशासन इस मामले में उचित संज्ञान लेकर पहल करेगी।

Thanks for your Feedback!

You may have missed