केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 2020-21 और 2021-22 के लिए जिलों के लिए प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्ट 2.0 का संयुक्त रिपोर्ट किया जारी

0
Advertisements
Advertisements

सरायकेला-खरसावां:  केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 2020-2021 और 2021-2022 के लिए जिलों के लिए प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्ट 2.0 (पी जी आई ई-डी) का संयुक्त रिपोर्ट जारी किया है जो जिला स्तर पर स्कूल शिक्षा प्रणाली के प्रदर्शन का आकलन करती है। भारत सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से कराए गए प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्ट रिपोर्ट में झारखंड को 503.7 अंक मिले है। प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्ट 2.0 के जारी रिपोर्ट के अनुसार झारखण्ड के सभी जिले मे सरायकेला खरसावां जिला प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अनुसार पीजीआई-डी संरचना में 83 संकेतों को में 600 अंकों का कुल विकेट शामिल है, जिन्हें छह श्रेणियों में जैसे- परिणाम, प्रभावी कक्षा लेनदेन, बुनियादी ढांचा सुविधाएं और छात्र के अधिकार, स्कूल सुरक्षा और बाल संरक्षण, डिजिटल सीखना और शासन प्रक्रिया के अंतर्गत बांटा गया है। प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्ट 2.0 से राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के अंतराल को इंगित करने और तदनुसार युक्ति के लिए क्षेत्रों को प्राथमिकता देने में मदद मिलेगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्कूल शिक्षा प्रणाली हर स्तर पर मजबूत है।

Advertisements
Advertisements

प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्ट क्या है?

प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्ट राज्य केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर स्कूल शिक्षा प्रणाली के प्रदर्शन के लिए एक द्वारा तैयार किया गया एक व्यापक मूल्यांकन उपकरण है। या विभिन्न संकेत के आधार पर प्रदर्शन का आकलन करता है और व्यापक विश्लेषण के लिए एक सूचकांक बनाता है।

See also  झारखंड के 1.77 लाख किसानों का कर्ज हुआ माफ, सोरेन सरकार ने दिया 400 करोड़ रुपए की सौगात...

Thanks for your Feedback!

You may have missed