टाटा एजुकेशन एक्सीलेंस प्रोग्राम ने 8 स्कूलों के लिए कार्यशाला का किया आयोजन

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर: टाटा एजुकेशन एक्सीलेंस प्रोग्राम (टीईईपी) ने स्कूलों में शैक्षणिक प्रक्रियाओं में चिन्हित कमियों को संबोधित करने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला का आयोजन 23 जून, 2023 को 8 स्कूलों के लिए मैनेजमेंट ट्रेनिंग सेंटर, टाटा मोटर्स में किया गया था। शिक्षा प्रक्रिया की परिपक्वता का विश्लेषण करने के लिए इन स्कूलों का मूल्यांकन बेसिक और सरल मूल्यांकन विधियों पर किया गया था। ये मूल्यांकन शिक्षा प्रक्रिया गुणवत्ता जांच के लिए टीईईपी के तहत प्रारंभिक मूल्यांकन विधियां हैं।

कार्यशाला में सुनीता सिन्हा, क्रिएटिव डायरेक्टर, माउंट लिटरा ज़ी स्कूल और पूर्व प्राचार्य, गुलमोहर हाई स्कूल ने पाठ योजना और SWOT (ताकत, कमजोरी, अवसर, खतरा) विश्लेषण पर जानकारी दी। कार्यशाला का उद्देश्य वर्तमान शिक्षा प्रक्रिया में कमियों का पता लगाना और स्कूली बच्चों और स्कूल दोनों के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए ज्यादा केंद्रित और प्रक्रिया संचालित तरीकों के साथ उन्हें दूर करना था। कार्यशाला को SWOT विश्लेषण और पाठ योजना के पहलुओं को विस्तार से कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इस मूल्यांकन के परिणाम के रूप में कई ताकत और अवसरों की पहचान की गई। यह कार्यशाला विशेष रूप से कमियों को दूर करने में स्कूलों का समर्थन करने के लिए आयोजित की गई थी। कार्यशाला का आयोजन 3 साल के अंतराल के बाद किया गया था क्योंकि महामारी के बाद 2022-23 में टीईईपी मूल्यांकन फिर से शुरू किया गया था।

इस कार्यक्रम में 8 विद्यालयों के 5 प्राचार्यों सहित कुल 27 प्रतिभागियों ने भाग लिया। यह कार्यक्रम स्कूलों को आगामी मूल्यांकन चक्र के लिए अपनी मूल्यांकन तैयारियों को बढ़ाने और विस्तारित करने में मदद करेगा। कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ और विद्यासागर उच्च विद्यालय, बमनगोरा की प्रिंसिपल प्रतिभा वर्मा द्वारा सुनीता सिन्हा को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

टाटा एजुकेशन एक्सीलेंस प्रोग्राम (टीईईपी) के बारे में

टाटा स्टील द्वारा 2003 में शुरू किया गया, टाटा एजुकेशन एक्सीलेंस प्रोग्राम (टीईईपी) स्कूलों को एक कैलिब्रेटेड दृष्टिकोण के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने में सक्षम बनाता है। यह कार्यक्रम निजी, सरकारी, अर्ध-सरकारी, शहरी, अर्ध-शहरी और ग्रामीण स्कूलों में चलाया जाता है। स्कूल स्वेच्छा से इस कार्यक्रम में भाग लेते हैं जिसमें एक साल की भागीदारी होती है और फिर इन भाग लेने वाले स्कूलों का शिक्षा उत्कृष्टता परिपक्वता पर मूल्यांकन किया जाता है। कार्यक्रम की रूपरेखा प्रसिद्ध मैल्कम बाल्ड्रिज प्रदर्शन उत्कृष्टता मानदंड से अनुकूलित है। फिलहाल यह कार्यक्रम जमशेदपुर/आसपास के स्कूलों के लिए चलाया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements

Thanks for your Feedback!

You may have missed