ओडिशा के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने टाटा स्टील यंग एस्ट्रोनॉमर टैलेंट सर्च विजेताओं के लिए इसरो यात्रा को झंडी दिखाकर किया रवाना

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सार्वजनिक उद्यम, सामाजिक सुरक्षा और दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण मंत्री श्री अशोक चंद्र पांडा ने टाटा स्टील यंग एस्ट्रोनॉमर टैलेंट सर्च (याट्स) 2022- 23 के 20 प्रतिभाशाली विजेताओं के लिएअहमदाबाद में स्थित अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एप्लीकेशंस सेंटर (एसएसी) की यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया। 22 मई, 2023 को भुवनेश्वर से शुरू होने वाले इस अभियान में पूरे ओडिशा से छात्र और तारामंडल की निदेशक, सुश्री संजूलता बेहरा के नेतृत्व में उनके गाइड शिक्षक शामिल हैं। इसका समापन 29 मई, 2023 को होगा।

Advertisements
Advertisements

इस प्रेरणादायक यात्रा का औपचारिक शुभारंभ भुवनेश्वर के पठानी सामंता तारामंडल में किया गया, जिसमें टाटा स्टील के कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस के चीफ श्री सर्वेश कुमार और पठानी सामंता तारामंडल के डेप्युटी डायरेक्टर डॉ. सुभेंदु पटनायक सहित प्रतिष्ठित अधिकारियों ने शिरकत की। 13 दिसंबर, 2022 को याट्स के ग्रैंड फिनाले के अवसर पर चुने गए शीर्ष 20 विजेता, विभिन्न एसएसी प्रयोगशालाओं का दौरा करेंगे और भारत के विशिष्ट अंतरिक्ष वैज्ञानिकों से जानकारी प्राप्त करेंगे, जो अंतरिक्ष अन्वेषण के क्षेत्र में उनके उत्साह को बढ़ाएंगे। एसएसी के अलावा, छात्र साइंस सिटी और आईआईटी गांधीनगर का भी दौरा करेंगे, जिससे विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बारे में उनकी जानकारी और समझ बढ़ेगी।

इस अवसर पर अपने संबोधन में, श्री अशोक चंद्र पांडा ने कहा कि: “मैं याट्स में विजयी हुए 20 उत्कृष्ट छात्रों को उनके समर्पित शिक्षकों और सहायक माता-पिता के साथ हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। टाटा स्टील और पठानी सामंत तारामंडल ने ओडिशा में नवोदित प्रतिभाओं को पोषित करने और खगोल विज्ञान के लिए उनके जुनून को जगाने की दिशा में इस उल्लेखनीय मंच की पेशकश करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस अद्वितीय अवसर के साथ, हम आशा करते हैं कि युवा पीढ़ी अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक शानदार प्रदर्शन करेगी।

See also  नशे का आदी युवक ने किया सुसाइड

याट्स को शानदार सफलता दिलाने में ओडिशा सरकार के निरंतर समर्थन के प्रति आभार व्यक्त करते हुए  सर्वेश कुमार ने इस पहल को एक विशिष्ट प्रयास बताया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह युवा शिक्षार्थियों को उनके बौद्धिक क्षितिज को पारंपरिक शैक्षणिक दायरे से बाहर ले जाने के लिए प्रेरित करता है और उनके भीतर उभरते वैज्ञानिकों को बढ़ावा देता है।

पठानी सामंत प्लैनेटेरियम के सहयोग से आयोजित टाटा स्टील के वार्षिक फ्लैगशिप कार्यक्रम को इस संस्करण में भारी प्रतिक्रिया मिली है, जिसमें ओडिशा के 30 जिलों के स्कूलों के 77,500 से अधिक छात्रों ने भाग लिया है। इस वर्ष की थीम, “टाइम टू अनरेवल द यूनिवर्स ,” कार्यक्रम के मकसद को सटीक रूप से चित्रित करता है, तथा एक आकर्षक कॉस्मिक एक्सप्लोरेशन को प्रज्ज्वलित करता है।

2007 में अपनी स्थापना के बाद से, याट्स ने प्रसिद्ध उड़िया खगोलशास्त्री पठानी सामंता के अपार योगदान का सम्मान करते हुए छात्रों के बीच खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया है। यह मंच छात्रों, विशेष रूप से ओडिशा के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों के छात्रों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने और अंतरिक्ष विज्ञान क्षेत्र में पहचान हासिल करने में सक्षम बनाता है।

याट्स ने पिछले 16 वर्षों में राज्य के 270,000 से अधिक युवा विज्ञान उत्साही लोगों को आकर्षित किया है। कुल 180 विजयी छात्रों को इसरो की विभिन्न सुविधाओं का दौरा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed