टाटा स्टील यूआईएसएल ने जमशेदपुर में ‘मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर’ कैंपेन के हिस्से के रूप में आरआरआर सेंटर खोला

0
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर:– टाटा स्टील यूआईएसएल ने जमशेदपुर में आरआरआर सेंटर के उद्घाटन के साथ स्वच्छ भारत मिशन शहरी अभियान “मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर” की दिशा में अपने प्रयासों में एक और उपलब्धि दर्ज की है। केंद्र LiFE मिशन के अनुरूप स्वच्छता और स्थिरता को बढ़ावा देने पर केंद्रित है और इसे जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति (JNAC) के सहयोग से खोला गया है।

Advertisements
Advertisements

सीएच एरिया में स्थित आरआरआर सेंटर का उद्देश्य शहर के निवासियों के बीच ‘रीड्यूस, रीयूज़, रीसायकल’ के सिद्धांतों को बढ़ावा देना है। इसका उद्देश्य जागरूकता पैदा करना, कार्रवाई को प्रेरित करना और पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी की सामूहिक भावना को प्रोत्साहित करना है। केंद्र ठोस कचरे का प्रबंधन करेगा, और अलगाव की प्रक्रिया के माध्यम से, रिसाइकिल योग्य वस्तुओं को अलग किया जाएगा और पुन: उपयोग के लिए संसाधित किया जाएगा।

आरआरआर केंद्र के उद्घाटन समारोह में टाटा स्टील यूआईएसएल के प्रबंध निदेशक रितु राज सिन्हा और जेएसयू के अध्यक्ष रघुनाथ पांडेय उपस्थित थे।

इस अवसर पर बोलते हुए, रितु राज सिन्हा ने जोर देकर कहा कि “आरआरआर केंद्र एक स्वच्छ और टिकाऊ पर्यावरण प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने यह भी कहा कि व्यवहार परिवर्तन संचार स्कूली बच्चों को भी दिया जाना चाहिए और समुदायों और व्यक्तियों द्वारा निरंतर प्रयास रीड्यूस, रीयूज़, रीसायकल के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण रणनीति बनी रहे। उन्होंने सुझाव दिया कि बच्चों द्वारा उनके योगदान में किए गए प्रयासों को ई-सर्टिफिकेट पर आधार नंबर प्रिंट करके पुरस्कृत किया जाना चाहिए।”

इस अवसर पर कैप्टन धनंजय मिश्रा, सीनियर जनरल मैनेजर, टीएसयूआईएसएल, वरुण बजाज, चीफ टाउन इंफ्रास्ट्रक्चर एंड लॉजिस्टिक्स, टाटा स्टील, सीनियर लीडरशिप टीम टाटा स्टील यूआईएसएल उपस्थित थे।

See also  जमशेदपुर वर्कर्स महाविद्यालय में जियो द्वारा कार्यशाला का आयोजन

पेपरलेस काम की सुविधा को मद्देनज़र रखते हुए एक मोबाइल ऐप तैयार किया गया है जहां दानदाताओं की तस्वीरों के साथ उनके योगदान के लिए तत्काल ई-प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा।

इस अभियान का महत्व व्यक्तियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली चुनने के लिए प्रेरित करने में निहित है। यह अभियान जैविक, पुनर्चक्रण योग्य और खतरनाक श्रेणियों में कचरे के स्रोत पृथक्करण की चुनौतियों का समाधान करता है।

गौरतलब है कि, नागरिकों के लिए अधिकतम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए 5 मुख्य आरआरआर केंद्र और नागरिकों को अप्रयुक्त वस्तुओं को जमा करने के लिए 24 उपग्रह केंद्र उपलब्ध होंगे, जिन्हें पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण के लिए हितधारकों को सौंप दिया जाएगा। केंद्र रोजाना सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुलेंगे और स्थान की आसानी और स्वयंसेवी संपर्क जानकारी के लिए जियोटैग किए गए हैं जिससे अपने स्थान से समीप केंद्र का पता लगाने में आसानी होगी ।

Thanks for your Feedback!

You may have missed