पोर्ट ब्लेयर से पहुंचे छात्रों के दल का एनआईटी जमशेदपुर में भव्य स्वगत

0
Advertisements
Advertisements

आदित्यपुर: ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ अभियान के तहत आयोजित किए जा रहे युवा संगम कार्यक्रम के दूसरे चरण के तहत डॉ. बी.आर. अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और पोर्ट ब्लेयर के अन्य प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों के 45 छात्रों का समूह एनआईटी जमशेदपुर पहुंच गया है। यह समूह 25 अप्रैल से 1 मई, 2023 तक झारखंड पर्यटन, परंपरा, प्रगति, परस्पर संपर्क, प्रौद्योगिकी के अलावा स्थानीय कला और संस्कृति के बारे में अनुभव प्राप्त करेगा।

Advertisements
Advertisements

युवा संगम कार्यक्रम में आए छात्रों के समूह का एनआईटी परिसर में गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया  मंगलवार को युवा समागम कार्यक्रम के तहत आये  एनआईटी में छात्रों का अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें छात्रों को संबोधित करने इनकम टैक्स कमिश्नर शिशिर धमीजा, जमशेदपुर के एसएसपी प्रभात कुमार मौजूद रहे.कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इनकम टैक्स कमिश्नर शिशिर धमीजा ने कहा कि एक्सपोजर टूर का छात्र भरपूर फायदा उठाये, इन्होंने कहा कि झारखंड प्रदेश खनिज संपदा से भरपूर है इसे नजदीक से जाने समझे. छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हीरे की तराशने पर कदर और कीमत दोनों बढती है .ठीक उसी प्रकार छात्रों को भी खुद तराश कर अपने मूल्य को बढ़ाना होगा. इन्होंने कहा कि जमशेदपुर का टाटा स्टील प्लांट आज विश्व विख्यात है. स्टील निर्माण और टाटा मोटर्स के ऑटोमोबाइल निर्माण क्षेत्र को छात्र नजदीक से देखें और समझे और बहुत कुछ सीख कर वापस जाएं तभी इस कार्यक्रम की सफलता होगी. इस मौके पर मौजूद जमशेदपुर एसएसपी प्रभात कुमार ने भी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि एक्स्पोज़र टूर से छात्रों को अलग अलग राज्य की भाषा सभ्यता संस्कृति को भी नजदीक से देखने और समझने का अवसर प्राप्त होगा.

See also  लालबाबा फाउंड्री प्रकरण में बस्ती के लोग खट-खटाएंगे कोर्ट का दरवाजा

कार्यक्रम के तहत पोर्ट ब्लेयर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों से आए छात्रों का यह समूह अपने अनुभवों को साझा करेगा। साथ ही स्थानीय स्तर पर लोगों के अनुभव, कला, संस्कृति के बारे में जान सकेगा। कार्यक्रम के दौरान जहां समूह विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करेगा वहीं स्थानीय खेलों का भी लुत्फ उठाएगा।  युवा संगम कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों से लोगों के बीच संपर्क को मजबूत करना है, विशेष रूप से विभिन्न राज्यों के युवाओं के बीच और उन्हें भारत की संस्कृति और मूल्यों से परिचित कराना है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत युवा समागम में  झारखंड राज्य से भी 45 छात्रों का समूह अंडमान निकोबार एक्स्पोज़र टूर पर जाएगा. जिसमें पांच डेलीगेट की शामिल होंगे.एनआईटी कॉलेज युवा समागम कार्यक्रम में झारखंड राज्य का नोडल केंद्र बनाया गया है. जहां अंडमान निकोबार से पहुंचे छात्रों के रहने की व्यवस्था की गई है. कार्यक्रम को लेकर एनआईडी डायरेक्टर प्रोफेसर करुणेश कुमार शुक्ला के नेतृत्व में कार्यक्रम संचालन समिति का गठन किया गया है. एनआईटी डायरेक्टर प्रोफेसर करुणेश कुमार शुक्ला ने बताया कि कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर एनआईटी प्रबंधन द्वारा व्यापक तैयारी की गई है.

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी जी ने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना की थी जिसे साकार करने के लिए शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है। दूसरे चरण की शुरूआत पहले चरण की शानदार सफलता के बाद की गई है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed