जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी में मनाया गया हिंदी दिवस

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर:- 14 सितंबर को जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी में माननीया कुलपति प्रो. (डॉ.) अंजिला गुप्ता की अध्यक्षता में हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। हिंदी विभाग और शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित इस समारोह के मुख्य अतिथि देश के जाने माने साहित्यकार और शहर के उद्योगपति श्री नरेश अग्रवाल जी थे। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन से हुई। मंचासीन अतिथियों का स्वागत उत्तरीय और पौधा देकर किया गया।
इस अवसर पर माननीया कुलपति ने हिंदी के महत्व को रेखांकित किया। सर्वप्रथम उन्होंने श्रोताओं से इस बात पर मंथन करने को कहा कि जब चीन में चीनी दिवस, फ्रांस में फ्रेंच दिवस, रूस में रसियन दिवस आदि की प्रथा नहीं है तो भारत में हिंदी दिवस क्यों? उन्होंने हिंदी भाषा की वैज्ञानिकता पर बात की। अंग्रेजी के साइकोलॉजी और निमोनिया का उदाहरण देते हुए बताया कि हिंदी भाषा मे जो लिखा जाता है, वही बोला भी जाता है। उन्होंने हिंदी और अंग्रेजी को मिलाकर हिंगलिश जैसी मिश्रित भाषा से बचने का सलाह दी एवं विशुद्ध हिंदी भाषा को बढ़ावा देने का आह्वान किया। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि आधुनिक समय में भी बच्चों के कॉमिक्स में पौराणिक कथाओं की बात हो या मोबाइल की बात, हिंदी भाषा एक सशक्त माध्यम है।
मुख्य अतिथि श्री नरेश अग्रवाल जी ने हिंदी के प्रति उदासीनता पर ध्यान अकृष्ट किया कि कैसे अंग्रेजी विषय के लेखकों को अच्छे प्रकाशक मिल जाते हैं, किन्तु हिंदी वालों को नही मिलते। देश में उत्तर भारत के बिहार, यूपी, एमपी, झारखंड आदि कुछ राज्यों में ही हिंदी भाषा में लेखन या रचनात्मक कार्य होते हैं। उन्होंने ‘विदाई’ शीर्षक की अपनी कविता का वाचन किया जो मुख्यतः एक हिंदी लेखक की मृत्यु के बाद उसकी रचनाओं को महत्व न देने पर एक व्यंग्य है। उन्होंने कार्यक्रम में अपनी रचनाएं भी माननीया कुलपति को भेंट की।
कार्यक्रम में हिंदी विभाग की छात्रा पाखी सोनकर, विजया लक्ष्मी, तहसीन परवीन तथा शिक्षा विभाग की छात्रा इप्सिता कवि ने मनमोहक प्रस्तुतियां दीं। अंत में शिक्षा विभाग द्वारा मनाये गए हिंदी पखवाड़ा के अंतर्गत बीएड और बीपीएड के विभिन्न कार्यक्रमों के विजेता छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किये गए। इनमें प्रीति कुमारी, सरस्वती कुमारी, चित्रलेखा कुमारी, डोली रजक, जयश्री कुमारी, सीमा भद्रा आदि प्रमुख थीं।
समारोह में स्वागत भाषण हिंदी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. पुष्पा कुमारी और धन्यवाद ज्ञापन प्राॅक्टर डॉ. अविनाश कुमार सिंह ने किया। मंच संचालन हिंदी विभाग की सहायक प्राध्यापिका डॉ. नूपुर अन्विता मिंज ने किया।
इस अवसर पर शिक्षा विभाग की डॉ. त्रिपुरा झा के अलावा हिंदी और शिक्षा विभाग के अन्य शिक्षकगण और छात्राएं उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements

Thanks for your Feedback!

You may have missed