टाटा स्टील फाउंडेशन ने जन सेवा प्रदायगी को बढ़ाने के लिए पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर (संवाददाता ):- टाटा स्टील फाउंडेशन (टीएसएफ) ने आज कलेक्ट्रेट में पूर्वी सिंहभूम के जिला प्रशासन के साथ एक बहुउद्देश्यीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक कल्याण के क्षेत्र में विभाग पदाधिकारियों को रणनीतिक दिशा प्रदान करने और उनकी क्षमता निर्माण के माध्यम से जन सेवा प्रदायगी को बढ़ाने का प्रयास है।

Advertisements
Advertisements

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर विजया जाधव, आईएएस, उपायुक्त, पूर्वी सिंहभूम और सौरव रॉय, चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, टाटा स्टील फाउंडेशन की उपस्थिति में किए गए। इसके तहत, फाउंडेशन क्लास रूम सत्रों और काम के दौरान प्रशिक्षण के माध्यम से जन सेवाओं की प्रभावी डिलीवरी के लिए जन सेवा अधिकारियों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं की क्षमताओं को मजबूत करने की दिशा में तकनीकी इनपुट प्रदान करेगा। प्रशिक्षण आवश्यकता पर आधारित होगा और तकनीकी एवं नेतृत्व दोनों पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेगा।

सभा को संबोधित करते हुए, श्री सौरव रॉय ने कहा: “यह समझौता ज्ञापन पूर्वी सिंहभूम जिले में हमारे कार्यक्रमों को इस तरह से बढ़ाने की दिशा में एक उपयुक्त कदम है जो सबसे प्रभावशाली है। मानसी, मातृ एवं नवजात मृत्यु दर पर हमारा कार्यक्रम, जिले के हर गांव में स्वास्थ्य एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है। सबल के माध्यम से, हम जिले में प्रत्येक दिव्यांग व्यक्ति तक पहुंचना चाहते हैं और चिन्हित सहभागिता के माध्यम से उनके लिए गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित करते हैं। हमारी कौशल निर्माण क्षमताएं जिले के दूरदराज के इलाकों में काम कर रही हैं और तीनों विकास के मार्ग में मुख्य
चुनौतियों का समाधान करने के लिए तैयार हैं।”

See also  टाटानगर स्टेशन के डायरेक्टर 30 सितंबर को होंगे रिटायर, दो दिनों पूर्व ही दे दी गई विदाई

आज हस्ताक्षरित समझौता सार्वजनिक स्वास्थ्य, कौशल विकास और अक्षमता को समर्थन देने के लिए क्षमता निर्माण के क्षेत्र में विभिन्न उपाय सुनिश्चित करेगा। सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में, स्वास्थ्य विभाग और समाज कल्याण विभाग के कर्मचारियों की क्षमता निर्माण, खाद्य सुरक्षा और सामान्य स्वच्छता पर माता समितियों के सदस्यों को प्रशिक्षण और स्वास्थ्य विभाग के साथ नेत्रहीनता को कम करने के लिए मोतियाबिंद सर्जरी के मामलों की पहचान और चिकित्सा की सुविधा जैसे प्रावधान किये जायेंगे। इसके अलावा, पूर्वी सिंहभूम के जिला प्रशासन को 15000 मच्छरदानी का एक सेट भी सौंपा गया है।

कौशल विकास के क्षेत्र में, टीएसएफ का उद्देश्य योग्य युवाओं को लाभकारी रोजगार के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना, योग्य युवाओं की क्षमता का निर्माण करना और जिले में मॉडल कैरियर केंद्र और विकास केंद्र की स्थापना के माध्यम से नियुक्ति में सहायता प्रदान करना है।

इस परियोजना में दिव्यांगों की पहचान के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण के माध्यम से दिव्यांगों को सहायता प्रदान करना और सरकारी योजना से जोड़ने के लिए पीडब्ल्यूडी की डिजिटल प्रोफाइलिंग को सक्षम करना, पंचायती राज संस्थानों के सदस्यों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में दिव्यांगों के बुनियादी अधिकारों और दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 के बारे में शिक्षित करना शामिल है।

यह समझौता मार्च 2027 (5 वर्ष) तक वैध है और एक परियोजना प्रबंधन इकाई के माध्यम से निष्पादित किया जाएगा।

विशेष रूप से, टाटा स्टील फाउंडेशन शिक्षा, ऊर्जा, स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय, पर्यावरण, कौशल विकास, सतत आजीविका, शहरी विकास और सामुदायिक खेलों के व्यापक विषयगत क्षेत्रों के भीतर परियोजनाओं के माध्यम से महत्वपूर्ण सामाजिक उन्नति को सक्षम करने का प्रयास कर रहा है। यह एक प्रबुद्ध और समतामूलक समाज के अपने दृष्टिकोण के प्रति नागरिकों की भूमिका में विश्वास करता है और विकास में अधिक से अधिक भागीदारी को शामिल करने के लिए समान विचारधारा वाले व्यक्तियों और संगठनों के साथ साझेदारी करता है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed