पति की लंबी उम्र की कामना लिए पत्नियों ने किया हरतालिका तीज का व्रत

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Hartalika Teej 2022: हिंदू धर्म में तीज के पर्व का विशेष महत्व होता है. तीज में भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष आराधना की जाती है. उत्तर भारत में तीज के त्योहार को विशेष और भव्य रूप से मनाया जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं विशेष रूप से पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। आज हरतालिका तीज पर्व मनाया जा रहा है. सुहागिन महिलाओं के लिए हरतालिका तीज के त्योहार का विशेष महत्व है. आज अखंड सौभाग्य का वरदान प्राप्त करने के लिए सुहागिन महिलाएं हरतालिका तीज व्रत रख रही हैं. इस तीज में महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रखती हैं. तीज की शाम के समय महिलाएं श्रृंगार करते हुए भगवान शिव, माता पार्वती, भगवान गणेश और कार्तिकेय की पूजा करती हैं. हरतालिका तीज व्रत रखने और पूजा करने से सौभाग्य और सुख की प्राप्ति होती है.

Advertisements
Advertisements

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज मनाई जाती है. ऐसी मान्यता है कि इस तिथि पर ही माता पार्वती की सखी सहेलियों ने उनके पिता के घर से हरण करके जंगल में भगवान शिव की उपासना करने के लिए लेकर गईं थीं. जहां पर माता पार्वती ने कठोर तप करते हुए भगवान शिव को पति के रूप में पाया था.

रतालिका तीज जिसे उत्तर भारत में तीजा के नाम से जाना जाता है आज मनाया जा रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत बीते 29 अगस्त को दोपहर 03 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगी है. जोकि 30 अगस्त को दोपहर 03 बजकर 33 मिनट तक रहेगी.

Thanks for your Feedback!

You may have missed