एडीएम लॉ एंड ऑर्डर की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं यातायात व्यवस्था को लेकर बैठक, हाईवे में अवैध मीडियन कट को तत्काल बंद करने के दिए निर्देश, ब्लैक स्पॉट में विभिन्न एजेंसियों द्वारा की गई कार्रवाई की समीक्षा, आवश्यकतानुरूप शहरी क्षेत्र में ट्रैफिक सिग्नल अधिष्ठापन, अवैध पार्किंग को लेकर कार्रवाई के दिए निर्देश

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर :- समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री नन्दकिशोर लाल की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं यातायात व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित हुई । बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी श्री दिनेश रंजन, यातायात पुलिस उपाधीक्षक श्री कमल किशोर, एनएचएआई के पी.डी श्री अजय कपूर तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं बस एसोसिएशन के प्रतिनिधि मौजूद रहे । विगत माह में सड़क दुर्घटनाओं के कारणों की समीक्षा, ब्लैक स्पॉट, वाहन चेकिंग, हिट एंड रन में मुआवजा, पार्किंग आदि मुद्दों की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में जुबली पार्क में नो पार्किंग का साईन बोर्ड, पार्क के गेट के बाहर ड्रॉप गेट, मानगो गोलचक्कर से डिमना चौक तक सड़क किनारे मार्किंग ताकि वाहनों के सड़क पर अवैध पार्किंग पर रोक लगाया जा सके तथा शहर में कई जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने पर चर्चा हुई जिससे यातायात को व्यवस्थित करते हुए सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके ।

Advertisements
Advertisements

पिछले महीने हुई सड़क दुर्घटनाओं की समीक्षा के क्रम में सड़क सुरक्षा सेल द्वारा जानकारी दी गई कि कुल 25 सड़क दुर्घटनाओं के मामले सामने आए जिनमें 13 लोगों की मृत्यु हुई एवं 13 घायल हुए । घाटशिला अनुमंडल में हुई कई सड़क दुर्घटनाओं में ओवर स्पीडिंग एवं अवैध मीडियन कट, सड़क पर वाहनों का पार्किंग, गलत दिशा में वाहनों का संचालन मुख्य वजह रहे। एडीएम लॉ एंड आर्डर द्वारा डेमकाडीह, गुरमा, भिलाईपहाड़ी आदि वैसे क्षेत्र जहां अवैध मीडियन ग्रामीणों द्वारा बनाये गए हैं उसे जल्द बंद करने का निर्देश दिया गया । बड़ाबांकी में बनाये गए बंपर के साईज को छोटा करने तथा जहां कहीं भी हाईवे के एक लेन में निर्माण कार्य हो रहा हो वहां रूट डायवर्ट करने को लेकर जगह-जगह साइनेज लगाने का निर्देश दिया गया ।

See also  टाटानगर स्टेशन के डायरेक्टर 30 सितंबर को होंगे रिटायर, दो दिनों पूर्व ही दे दी गई विदाई

बैठक में ब्लैक स्पॉट में की गई विभिन्न एजेंसी के कार्रवाई की भी समीक्षा की गई। कुल 9 ब्लैक स्पॉट थे जिसे संबंधित एजेंसी द्वारा सड़क चौड़ीकरण, साइनेज लगाने, घाटशिला अनुमंडल कार्यालय के पास के रास्ता को बंद करने आदि की कार्रवाई की गई । वाहन चेकिंग को लेकर ट्रैफिक डीएसपी ने जानकारी दी कि 694 दो पहिया वाहन चालकों, 520 चार पहिया वाहन चालकों पर बिना हेल्मेट एवं सीट बेल्ट नहीं पहनने को लेकर कार्रवाई की गई जिसमें करीब 26 लाख रूपए जुर्माना वसूला गया । हिट एंड रन के मामलों में अब तक किए गए मुआवजा भुगतान की समीक्षा की गई। जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि हिट एंड रन के मामलों में मृत के आश्रित को अब 2 लाख रूपए का मुआवजा राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा है। कुल 38 हिट एंड रन के मामलों में 29 लोगों को मुआवजा भुगतान किया जा चुका है तथा 9 आवेदन प्रक्रियाधीन हैं । सिविल सर्जन ने बताया कि 108 एंबुलेंस 25 की संख्या में जिले में हैं जिसमें 08 एन.एच में कार्यरत हैं । एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने बस एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से 108 एंबुलेंस के प्रचार हेतु बसों में पोस्टर चिपकाने के निर्देश दिए ।

Thanks for your Feedback!

You may have missed