19 वर्षो से निरंतर अपने छात्रों के लिए उच्च शिक्षा की बुलंदियों को छू रहा है: गम्हरिया का एक्स.आई.टी.ई. कॉलेज

0
Advertisements
Advertisements

गम्हरिया : 2003 ईस्वी में जेसूट्स फादर के द्वारा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में स्थापित कॉलेज एक्स. आई. टी.ई. वर्तमान समय में अपनी एक अलग पहचान रखे हुए है। एक्स आईटीआई कॉलेज गम्हरिया ही नहीं बल्कि जमशेदपुर झारखंड राज्य में उच्च दर्जा प्राप्त कॉलेजों में से एक है।

 इस कॉलेज का पूर्व से ही मुख्य उद्देश्य रहा है की राज्य के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों के युवाओं को भी मानसिक, सामाजिक, शारीरिक तथा कौशल के क्षेत्र में दक्ष बनाना है। यहाँ युवाओं को पढ़ाई के साथ-साथ उनमें राष्ट्रभक्ति एवं राष्ट्रनिर्माण में दौर में जिम्मेदार नागरिक बनाना है।

वर्तमान समय में पूरे भारतवर्ष में 80 विख्यात जेसूट शैक्षणिक संस्थाएं हैं, जो फादर के द्वारा संचालित किया जा रहा है। जिनमें मुख्य रुप से संत जेवियर कॉलेज मुंबई, संत जोसेफ कॉलेज बेंगलुरु, लोयोला कॉलेज चेन्नई आदि सम्मिलित हैं।

कॉलेज एक्स. आई.टी.ई. 34 पॉइंट 5 एकड़ भूमि में फैला हुआ है, कॉलेज के अलावा प्लस टू उच्च विद्यालय, छात्र छात्राओं के लिए छात्रावास, सुव्यवस्थित कैंटीन तथा विभिन्न कॉलेजों के खेल एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए विशाल मैदान तथा विशाल पुस्तकालय की भी व्यवस्था है जिसमे सभी विषयों का किताब उपलब्ध है|

वर्तमान समय में एक ही कॉलेज में छात्र छात्राओं के लिए चार पाठ्यक्रम उपलब्ध है बैचलर ऑफ आर्ट्स में इकोनॉमिक्स और इंग्लिश ऑनर्स, बैचलर ऑफ कॉमर्स में अकाउंट ऑनर्स, बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, मैथमेटिक्स एंड स्टैटिसटिक्स। इनके साथ-साथ छात्र छात्राओं को कैट, जैट, नेट बैंकिंग, रेलवे आदि का प्रशिक्षण की व्यवस्था है। कॉलेज में योग्य एवं अनुभवी शिक्षकों के समूह द्वारा समय छात्र छात्राओं वैक्तित्व विकास के लिए नितन्तर कार्य किया जाता है।

कॉलेज की उपलब्धिया

  1. कॉलेज नेट द्वारा एग्रीगेटेड तथा यूजीसी 2f द्वारा मान्यता प्राप्त है ।

  2. गत वर्ष दो छात्राओं ने विश्वविद्यालय परीक्षा में स्वर्ण पदक प्राप्त करने का गौरव हासिल किया है l

  3. खेल के क्षेत्र में भी छात्र छात्राओं का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा है।

  4. उत्कृष्ट दर्जे का अनुशासन है l

  1. शत प्रतिशत विद्यार्थियों प्लेसमेंट भी होता है।

  2. कालेज के छात्र-छात्राएं अपने उच्चतर पढ़ाई के लिए देश के उत्तम संस्थानों में दाखिला प्राप्त करते हैं  ।

इस वर्ष भी काफी सरे छात्र छात्राओं ने आई.आई.एम. एक्स आई एम बी. जैसे संस्थानों में प्रवेश पाया है। भविष्य में कॉलेज को ऑटोनॉमस विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed