डी ए वी सासाराम स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों पर फीस के दबाव मामले में दिया बयान

0
Advertisements

सासाराम- सी बी एस ई एवं राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त विद्यालयों द्वारा अभिभावकों पर फी के लिए दबाब बनाए जाने के संबंध में डी ए वी पब्लिक स्कूल के वरीय क्रीड़ा प्रशिक्षक सह एन सी सी अधिकारी रवि भूषण पांडेय ने बताया कि कोई भी विद्यालय छात्र व छात्राओं के अभिभावक,माता व पिता द्वारा जमा किये जाने वाले राशि पर ही आश्रित होते हैं,उन्हें सरकार से किसी भी प्रकार की कोई वितीय सहायता नही मिलती है।

Advertisements
Advertisements

विद्यालय प्रबंधन उसी प्राप्त राशि से अपने शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को वेतन देती है साथ ही बहुत सी राशि शैक्षणिक क्रियाकलापों पर खर्च की जाती है,वावजूद इसके बहुत से अभिभावक अपने बच्चों को विद्यालय प्रबंधन से अपना बनावटी दुखड़ा सुना कर एक,दो साल तक पैसे जमा नही करते हैं,साथ ही अपने बच्चों का बिना स्थानांतरण प्रमाण पत्र लिए ही नामांकन अन्य विद्यालयों में फर्जी स्थानांतरण प्रमाण के आधार पर करा लेते हैं,जो एक असंवैधानिक व अनैतिक कार्य है।इससे बच्चों के बीच हीन भावना,वैमनस्यता एवं बेमानी की प्रवृति की विकास होती है,क्यों कि बच्चे देखते हैं कि उनका पिता विद्यालय प्रबंधन से धोखा कर रहा है। बच्चों का संस्कार परिवार माता व पिता पर निर्भर करता है।

डी ए वी विद्यालय प्रबंधन अभिभावकों को बहुत ही सुविधा देती है,उनके परिस्थियों को समझती है,किसी भी छात्र व छात्राओं के अभिभावक पर शुल्क के लिए कोई दबाब नही बनाती है। पर अब विद्यालय प्रबंधन वैसे अभिभाकों पर कानूनी करवाई के लिए मन बना चुकी है,जो अभिभावक कई बार सूचना प्राप्त कर भी विद्यालय का शुल्क जमा नही किये है या विद्यालय प्रबंधन से संपर्क नही किये हैं। विद्यालय प्रबंधन जिला शिक्षा पदाधिकारी रोहतास एवं जिला पदाधिकारी एवं सी बी एस ई को इस संदर्भ में सूचना दे चुकी है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed