आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार अभियान के माध्यम से लोगों के समस्याओं का हो रहा त्वरित निराकरण….

Advertisements
Advertisements

 ■ जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को जोड़ते हुए स्वरोजगार व आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में किया जा रहा है कार्य….
 ■ जिले के सभी पंचायतों से मिलने वाले आवेदनों का निराकरण करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता….
 
जमशेदपुर (संवाददाता ):-आम जनमानस एव जरूरतमंद लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से एवं त्वरित गति से पहुँचाया जा सके इसी उद्देश्य से माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी द्वरा राज्य के स्थापना दिवस पर आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है। इसी के तहत जिले में कार्यक्रम के माध्यम से राज्य के लोगो के समस्याओं का ही समाधान नही हो रहा है।आज इसी कड़ी मे गम्हरिया प्रखंड अंतर्गत पंचायत भवन जायकन मे आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रूप मे जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त श्री अरवा राजकमल ने, अपर उपायुक्त श्री सुबोध कुमार , ITDA श्री संदीप कुमार दौराईबुरु , स्थानीय जनप्रतिनिधि के साथ सामूहिक रूप से दिप प्रज्वलित कर के किया।

Advertisements
Advertisements

कार्यक्रम के दौरान विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित आईटीडी निदेशक श्री संदीप कुमार द्वारा एवं अपर उपायुक्त श्री सुबोध कुमार ने संबोधित करते हुए लोगों को स्टॉल का निरीक्षण कर सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने हेतु अपील किया।सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि योजनाओं का खुद भी लाभ लें और आसपास के लोगों को भी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कार्यक्रम में उपस्थित हो लाभ लेने हेतु प्रेरित करें।राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।इस दौरान उपायुक्त महोदय ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने बारी बारी सभी स्टाल का निरिक्षण किया साथ हि उन्होंने बताया कि लोगो मे काफी उत्साह देखने को मिल रहा लोग जागरूक बन रहे है और अधिक संख्या मे शामिल भी हो रहे है। ज्ञात हो कि जिले मे कुल 35,000 नये आवेदन विभिन्न योजना अंतर्गत प्राप्त हुए है जिनमे से अब तक 18,000 आवेदन को निष्पादित किया जा चूका है इस सम्बन्ध मे यह कार्यक्रम एक सेतु का कार्य कर रही है पूर्व मे सरकार की महत्त्वकाक्षी योजनाओं का लाभ लेने के लिए वृद्ध जनों को कार्यालय का चक्कर काटना पड़ता था जो अब लोगो को नहीं करना पड़ता और सभी समस्याओ का ऑन द स्पॉट निष्पादन किया जा रहा है। सरायकेला जिला अंतर्गत 132 पंचायत मे कुल 162 कार्यक्रम किये जा रहे है। उपायुक्त ने कहा कि भविष्य मे यदि राज्य सरकार से निदेश प्राप्त होते है तो इस तरह के आयोजन जिला स्तर पर आयोजित कर सभी वंचित लाभुकों को भी लाभ दिया जायेगा।

See also  टाटा स्टील ने जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अत्याधुनिक शतरंज प्रशिक्षण केंद्र का किया उद्घाटन

■ आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम जिले के सभी पंचायतों में किया जायेगा….
जिले के शत प्रतिशत जरूरतमंद लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से लाभान्वित और उन्हें सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में जिला प्रशासन टीम की भावना से लगातार कार्यरत है, ताकि अंतिम पायदान के अंतिम व्यक्ति को उनका हक दिया जा सके। इसी उद्देश्य से झारखण्ड राज्य स्थापना दिवस से आगामी 29 दिसम्बर, 2021 तक राज्य के निर्देशानुसार आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार आभियान का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य है कि पिछले वर्षों में कोरोना संक्रमण महामारी की वजह से जो भी कामकाज आमजनों के प्रभावित हुए हैं उनका निराकरण ऑन द स्पॉट किया जाय। ऐसे में कोरोना संक्रमण के कम होते खतरे को देखते हुए इसी कड़ी में माननीय मुख्यमंत्री जी के निदेशानुसार जिले के सभी पंचायतों में आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन कर अधिकारी जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ आपके समस्याओं का ऑन द स्पॉट समाधान किया जा सके। साथ हीं वैसे मामले जिनका निष्पादन ऑन द स्पॉट नहीं किया जा सकता उन मामलों को निर्धारित समय सीमा के अंदर निराकरण करते हुए आवेदनकर्ता को सूचित किया जा रहा है। साथ हीं आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ज्यादा से ज्यादा लाभुकों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से बिरसा हरित ग्राम योजना, पोटो हो खेल विकास योजना, फूलो-झानो आशीर्वाद अभियान, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, हरा राशन कार्ड, सोना सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना, केसीसी का लाभ और छात्रवृत्ति, योजना जैसी कई लोक कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। सबसे महत्वपूर्ण जिले में चल रहे शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण अभियान को गति देने के उद्देश्य से आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से जोड़ा गया है, ताकि जल्द से जल्द लोगों को कोविड का टीका लगाया जा सके।

You may have missed