‘पितृपक्ष एवं श्राद्धविधि : शंका और समाधान’ विशेष संवाद द्वारा महत्त्वपूर्ण मार्गदर्शन !

Advertisements
Advertisements
Advertisements

 धर्म :- हिन्दू धर्म में ईश्‍वरप्राप्ति हेतु ‘देवऋण’, ‘ऋषिऋण’, ‘पितृऋण’ और ‘समाजऋण’ ऐसे चार प्रकार के ऋण चुकाने के लिए बताया गया है । इनमें से ‘पितृऋण’ चुकाने के लिए पितरों की मुक्ति हेतु प्रयास करना आवश्यक है । पितरों की मुक्ति हेतु ‘श्राद्ध’ करना महत्त्वपूर्ण है । जिन्हें संभव है, वे पितृपक्ष में पुरोहितों को बुलाकर श्राद्धविधि करें; परंतु कोरोना के कारण पुरोहित अथवा श्राद्ध सामग्री के अभाव में जिन लोगो के लिए श्राद्ध करना संभव न हो, वे आपद्धर्म के रूप में संकल्पपूर्वक आमश्राद्ध, हिरण्यश्राद्ध अथवा गोग्रास अर्पण करें । साथ ही पूूर्वजों को आगे की गति प्राप्त होने हेतु और अतृप्त पूर्वजों से कष्ट न हो, इसलिए नियमित रूप से साधना करें । श्राद्ध विधि के साथ ही पितृपक्ष में अधिकाधिक समय, साथ ही अन्य समय प्रतिदिन कम से कम 1 से 2 घंटे ‘श्री गुरुदेव दत्त’ यह नामजप सभी को करना चाहिए, ऐसा मार्गदर्शन हिन्दू जनजागृति समिति के धर्मप्रसारक संत पू. नीलेश सिंगबाळजी ने किया । गणेशोत्सव के उपरांत आरंभ हो रहे पितृपक्ष के निमित्त सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति के संयुक्त तत्त्वाधान में आयोजित ‘पितृपक्ष एवं श्राद्धविधि : शंका और समाधान’ इस विषय पर आयोजित विशेष संवाद में वे बोल रहे थे ।

Advertisements
Advertisements

उन्होंने आगे कहा कि हिन्दुआें में धर्मशिक्षा का अभाव, पश्‍चिमी अंधानुकरण और हिन्दू धर्म को तुच्छ मानने की प्रथा के कारण अनेक बार श्राद्धविधि की अनदेखी की जाती है; परंतु आज भी अनेक पश्‍चिमी देशों के हजारों लोग भारत के तीर्थक्षेत्रों में आकर पूर्वजों को आगे की गति प्राप्त होने हेतु श्रद्धा से श्राद्धविधि करते हैं । प्रथम श्राद्धविधि ‘मनु’ ने की थी । ‘राजा भगीरथ’ ने पूर्वजों की मुक्ति हेतु कठोर तपस्या की थी । त्रेतायुग में प्रभु रामचंद्र के काल से लेकर छत्रपति शिवाजी महाराज के काल तक श्राद्धविधि का उल्लेख प्राप्त होता है । इसलिए तथाकथित आधुनिकतावादियों द्वारा श्राद्ध के विषय में किए गए किसी भी दुष्प्रचार में न फंसें । कोरोना महामारी के काल में अपनी क्षमतानुसार पितृऋण चुकाने के लिए श्रद्धापूर्वक ‘श्राद्धविधि’ करें, ऐसा पू. नीलेश सिंगबाळजी ने बताया ।

श्राद्ध न करने पर हमारे पूर्वज अतृप्त रहने से दोष निर्माण होता है । श्राद्ध विधि के कारण पूर्वजों को मर्त्य लोक से आगे जाने के लिए ऊर्जा प्राप्त होती है । मृत्यु के उपरांत भी सद्गति हेतु श्राद्धविधि बतानेवाला हिन्दू धर्म एकमेवाद्वितीय है । वर्तमान में समाज में धर्मशिक्षा के अभाववश ‘श्राद्ध करने के स्थान पर सामाजिक संस्था अथवा अनाथालयों को दान दें’, ऐसी भ्रामक संकल्पना का प्रचार किया जाता है; परंतु ऐसा करना अनुचित है । धार्मिक कृति धर्मशास्त्रानुसार करना ही आवश्यक है । तदनुसार कृति करने पर ही पितृऋण से मुक्त हो सकते हैं, ऐसा भी पू. नीलेश सिंगबाळजी ने बताया ।

You may have missed