पहले लहर से भी ज्यादा खतरनाक है कोरोना की यह दूसरी लहर, बच्चे-युवा-गर्भवती महिलाएं हो रहे है शिकार’

Advertisements
Advertisements
Advertisements

नई दिल्ली (एजेंशी): पुरे देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर चल रही है जो की पहले से भी ज्यादा खतरनाक रूप लेती जारही है. लेकिन डॉक्टर्स ने इसके पीछे कई अन्य कारण को भी जिमेदार बताया हैं. दिल्ली के लोकनायक अस्पताल के एमडी. डॉ सुरेश कुमार का कहना है कि इस बार बीमार होने वालों में सबसे अधिक संख्या युवाओं, बच्चों और गर्भवती महिलाओ की देखने को आरही है.

Advertisements
Advertisements

डॉ सुरेश ने बताया कि नई लहर पहले से ज्यादा तेज़ी से फैल रही है. पिछले हफ्ते 20 मरीज़ अस्पताल में भर्ती हुए थे, अब ये संख्या 170 के पर पहुच गई है. दिल्ली के अस्पतालों में बेड्स की मांग बढ़ने लगी है.  डॉ. सुरेश ने कहा कि पहले कोरोना के लहर में जो लोग चपेट में आ रहे थे, उनमें से अधिकतर बुजुर्ग थे. लेकिन इस बार ज्यादा युवा, बच्चे, गर्भवती महिलाए हैं. जो चिंता का विषय है. हमने अस्पताल में कोरोना की इस लहर से निपटने के कई इंतज़ाम किए हैं. गौरतलब है कि मुंबई में दूसरी लहर से 80 फीसदी से ज्यादा मामले बिना लक्षणों वाले हैं. हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ मेडिकल एसोएिशन ऑफ एश‍िया के प्रेसिडेंट डॉ केके अग्रवाल के मुताबिक, महिलाएं और बच्चों में कोरोना के लक्षण कम आते हैं, लेकिन इन्हें सावधान रहने की जरूरत है. डॉ केके अग्रवाल ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को कोरोना के लक्षण आते हैं, तो इसका मतलब है कि कोरोना शरीर पर हिट कर रहा है. इसका हल यही है कि अगर आप किसी पॉजिटिव के लक्षण में आए हैं, तो खुद को आइसोलेट कर लें.

आपको बता दें कि दिल्ली में बीते कुछ वक्त में अचानक कोरोना के मामलों में तेज़ी आई है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के कुल 5100 मामले दर्ज किए गए थे, जो कि नवंबर 2020 के बाद सबसे अधिक आंकड़ा है. और इसी कारण से दिल्ली में अब नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया है. दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र में भी कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में बीते दिन 56 हजार से अधिक केस सामने आए, जो अबतक का रिकॉर्ड है. महाराष्ट्र और दिल्ली के साथ-साथ यूपी-कर्नाटक-पंजाब में भी मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं.  अगर पूरे देश के आंकड़ों को देखें, तो बीते दिन कोरोना के 1.15 लाख केस सामने आए. इन आंकड़ों ने पिछले दो साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. देश में अब 8.41 लाख कोरोना के एक्टिव केस हैं.

You may have missed