निश्चय फाउंडेशन के संस्थापक तरुण कुमार व पर्वतारोही आलोक कुमार कोलकाता में इंटरनेशनल डॉ कलाम यूथ रत्न अवार्ड 2024 से हुए सम्मानित…

0
Advertisements
Advertisements

कोलकाता / जमशेदपुर : भारत के 11वें राष्ट्रपति व मिसाइल मैन डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जी के विचारों से प्रेरित होकर, उनके विजन को अपने जीवन में उतारकर युवा देश की प्रगति को एक नई दिशा दे सकते है। कलाम के विजन से प्रेरणा लेकर समाज में बदलाव ला रहे देश-विदेश के सैकड़ों युवाओ और बच्चों ने कोलकाता में 27-28 जुलाई को आयोजित कलाम इंटरनेशनल यूथ लीडरशिप कांफ्रेंस में शिरकत की। कांफ्रेंस के दौरान शिक्षा, प्रौद्योगिकी, बाल विकास, पर्यावरण, जल संरक्षण, साहित्य, कला, नवाचार, सामाजिक क्षेत्र व अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान दे रहे युवाओं ने अपने विचारों व कार्यों को साझा किया।

Advertisements
Advertisements

कांफ्रेंस के दौरान झारखंड का प्रतिनिधित्व कर रहे निश्चय फाउंडेशन के संस्थापक तरुण कुमार व पर्वतारोही आलोक कुमार को इंटरनेशनल डॉ कलाम यूथ रत्न अवार्ड 2024 से सम्मानित किया गया। स्वामी विवेकानंद सभागार, कोलकाता में आयोजित समारोह के दौरान तरुण कुमार ने देश के सुदूर इलाकों में रह रहे बच्चों व समुदायों के उत्थान व मुख्यधारा से जोड़ने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, जेंडर, पर्यावरण व मानवाधिकार से जुड़े बुनियादी मुद्दों पर भावनात्मक संवदेना के साथ जमीनी स्तर पर कार्यों की वकालत की। वही पर्वतारोही आलोक कुमार ने स्कूली पाठ्यक्रम में फिजिकल एजुकेशन, आत्मरक्षा, खेलों में आगे बढ़ने हेतु बच्चों के उचित पोषण व ट्रेनिंग को विशेष महत्व देने पर जोर दिया।

कलाम के पुण्यतिथि पर कोलकाता में आयोजित दो दिवसीय कलाम इंटरनेशनल यूथ लीडरशिप कांफ्रेंस में भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल व अन्य देशों के सैकड़ों युवाओं ने भाग लिया। सम्मलेन का समापन भारत के प्रमुख ऐतिहासिक विरासतों में से एक कोलकाता स्थित विक्टोरिया मेमोरियल के शैक्षणिक भ्रमण के साथ हुआ। शैक्षणिक भ्रमण के दौरान टूर गाइड की भूमिका निभाते हुए बच्चों को विक्टोरिया मेमोरियल को शिल्पकला, तैल चित्रों में संदर्भित ऐतिहासिक घटनाकर्मों के बारे में बताया।

See also  सोनारी में कैफे Cup Of Tea की हुई शुरुआत...

मौके पर पद्मश्री निरंजन गोस्वामी, ख्वाब फाउंडेशन के मुन्ना कुमार, चार्ली चैप्लिन का अभिनय करने वाले अभिनेता राजन कुमार, वरिष्ठ समाजसेविका अर्चना भट्टाचार्य, श्रीलंका की इंतिजा करीम व अन्य प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Thanks for your Feedback!

You may have missed