कैसे आधे जले हुए नीट प्रश्नपत्रों के कारण सीबीआई के लिए मुश्किल खड़ी हो गई…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:सीबीआई द्वारा बरामद किए गए NEET-UG 2024 परीक्षा के आधे जले हुए प्रश्नपत्रों ने जांच एजेंसी को एक महत्वपूर्ण सुराग प्रदान किया और पेपर लीक मामले को सुलझाने में उनकी सहायता की।एनईईटी पेपर लीक मामले के संबंध में अपने पहले आधिकारिक बयान में, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अपराध के बारे में महत्वपूर्ण विवरण का खुलासा किया।

Advertisements
Advertisements

सीबीआई के अनुसार, NEET UG 2024 प्रश्न पत्र 5 मई, 2024 को झारखंड के हज़ारीबाग़ के ओएसिस स्कूल से अवैध रूप से प्राप्त किया गया था।

जांच एजेंसी ने कहा कि पंकज कुमार, जिसे आदित्य या साहिल के नाम से भी जाना जाता है, लीक के पीछे के मास्टरमाइंड में से एक के रूप में पहचाना जाता है, स्कूल के प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और एक सहयोगी के साथ परीक्षा पत्रों तक अनधिकृत पहुंच में शामिल थे।

जांच एजेंसी ने कहा, “आधे जले प्रश्नपत्रों के बरामद किए गए टुकड़ों ने सीबीआई को निर्दिष्ट एनईईटी परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में मदद की, जहां से यह लीक हुआ था।”

एनईईटी प्रश्नपत्र वाले ट्रंक को स्कूल लाया गया और 5 मई की सुबह नियंत्रण कक्ष में रखा गया। सीबीआई ने कहा कि ट्रंक पहुंचने के कुछ मिनट बाद, स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल ने पेपर लीक के मास्टरमाइंड को कमरे में पहुंचने की अनुमति दी।

कथित तौर पर समूह ने प्रश्नपत्रों वाले ट्रंक को खोलने के लिए परिष्कृत उपकरणों का इस्तेमाल किया और बिना अनुमति के सामग्री तक पहुंच बनाई।

प्रश्न पत्र तक पहुंच प्राप्त करने के बाद, इसे एमबीबीएस छात्रों के एक समूह द्वारा हल किया गया, जिन्हें हज़ारीबाग़ में “सॉल्वर” कहा जाता है। हल किए गए प्रश्नपत्रों को चयनित छात्रों के साथ साझा किया गया जिन्होंने उत्तरों के लिए भुगतान किया।

सीबीआई ने ऑपरेशन में शामिल अधिकांश सॉल्वरों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।

जांच से यह भी पता चला है कि आरोपियों को व्यक्तियों के एक नेटवर्क द्वारा समर्थित किया गया था जिन्होंने उम्मीदवारों के आवास और उनके परिवहन का प्रबंधन किया था।

फिलहाल उन सभी छात्रों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है, जिन्हें लीक हुए प्रश्नपत्र मिले थे और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

इस साल 23 जून से चल रही सीबीआई जांच में 36 गिरफ्तारियां हुई हैं, जिनमें बिहार पुलिस द्वारा पकड़े गए 15 लोग भी शामिल हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed