पूर्ण एनईईटी-यूजी परिणाम अपलोड करें, छात्रों की पहचान छिपाएं: शीर्ष अदालत ने परीक्षण पैनल से कहा…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को शनिवार दोपहर 12 बजे तक नीट-यूजी 2024 के पूर्ण परिणाम अपनी वेबसाइट पर शहर-वार और केंद्र-वार प्रकाशित करने का निर्देश दिया। परीक्षण पैनल को उम्मीदवारों की पहचान छिपाने के लिए कहा गया है।

Advertisements
Advertisements

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ एनईईटी-यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी।

सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ वकील नरेंद्र हुडा ने कुछ पारदर्शिता लाने के लिए सभी छात्रों के परिणाम घोषित करने का आह्वान किया।

सॉलिसिटर जनरल ने दलील दी कि पूरे नतीजे प्रकाशित नहीं किए गए हैं और यह छात्रों की निजी संपत्ति है।इस पर सीजेआई चंद्रचूड़ ने पूछा, “आप केंद्र-वार अनुक्रम में डमी रोल नंबर क्यों नहीं रख सकते?”

दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने एनटीए को एनईईटी-यूजी 24 परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंक प्रकाशित करने को कहा, साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा कि छात्रों की पहचान उजागर न हो।

“क्या हो रहा है… तथ्य यह है कि पटना और हज़ारीबाग में लीक हुआ है… प्रश्नपत्रों का प्रसार किया गया था। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि क्या यह उन केंद्रों तक ही सीमित था या व्यापक था। छात्र असमंजस में हैं। बाधा क्योंकि वे परिणाम नहीं जानते हैं। हम चाहते हैं कि छात्रों की पहचान छिपाई जाए, लेकिन आइए केंद्र-वार देखें कि अंक पैटर्न क्या था, “सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा।

सुप्रीम कोर्ट कथित अनियमितताओं पर सोमवार को सुनवाई जारी रखेगा.

Thanks for your Feedback!

You may have missed