तुलसी से बढ़ाएं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता! इसे अपने मानसून आहार में शामिल करने के 3 अनोखे तरीके…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:मानसून निश्चित रूप से भीषण गर्मी से राहत देता है, लेकिन इसका एक नकारात्मक पक्ष भी है – यह वह समय भी है जब संक्रमण अपने चरम पर होता है। पानी में अचानक बदलाव से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है, जिससे हम बार-बार बीमार पड़ सकते हैं। सर्दी, खांसी, गले में खराश और बुखार साल के इस समय में सामना की जाने वाली कुछ आम समस्याएं हैं। इसके कारण, स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपके आहार में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों और पेय को शामिल करने की सलाह देते हैं। सौभाग्य से, हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास चुनने के लिए ऐसे बहुत सारे विकल्प हैं, उनमें से एक तुलसी है। यह आश्चर्यजनक जड़ी-बूटी मानसून के दौरान आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकती है और यह ऐसी चीज है जिसे आपको अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। इस लेख में, हम कुछ दिलचस्प तरीके साझा करेंगे जिनसे आप इसका सेवन कर सकते हैं:

Advertisements
Advertisements

तुलसी को अपने मानसून आहार में क्यों शामिल करें?

पवित्र तुलसी के रूप में भी जानी जाने वाली यह जड़ी-बूटी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। मानसून के दौरान, जब हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है, तो यह इसे मजबूत करने और आपको फिट और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। बैद्यनाथ के क्लिनिकल ऑपरेशंस और कोऑर्डिनेशन मैनेजर डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, तुलसी के पत्तों में निश्चित तेल होते हैं जो हानिकारक संक्रमण और एलर्जी से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि अक्सर अपने मानसून आहार में तुलसी को शामिल करने की सिफारिश की जाती है। आप ऐसा कैसे कर सकते हैं, इसके लिए नीचे कुछ रचनात्मक तरीके खोजें:

यहां 5 तुलसी-आधारित व्यंजन हैं जिनका सेवन आप मानसून के दौरान मजबूत प्रतिरक्षा के लिए कर सकते हैं:

1. तुलसी और हल्दी का काढ़ा–

काढ़ा भारतीय रसोई का प्रमुख हिस्सा रहा है, जो अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। इस मानसून में प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए यह त्वरित और आसान तुलसी और हल्दी काढ़ा बनाएं। इन दोनों सामग्रियों में सूजन-रोधी गुण होते हैं और ये संक्रमण को दूर रखने में मदद करेंगे। आप इस काढ़े में अपनी पसंद का कोई स्वीटनर भी मिला सकते हैं. तुलसी और हल्दी काढ़ा की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

2. तुलसी और अदरक की चटनी–

क्या आप जानते हैं कि तुलसी का उपयोग चटनी बनाने में भी किया जा सकता है? यह आपके व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपको स्वस्थ भी रखेगा। चटनी में अदरक और इमली भी होती है, जो इसके पोषक मूल्य को और बढ़ा देती है। अगर आप चाहते हैं कि यह चटनी लंबे समय तक चले, तो इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करना सुनिश्चित करें। तुलसी और अदरक की चटनी की पूरी रेसिपी यहां पाएं।

3. तुलसी पनीर सैंडविच–

तुलसी और पनीर के गुणों से बना यह सैंडविच आपके दिन की स्वस्थ शुरुआत करने के लिए एकदम सही है। यह काफी पौष्टिक है और केवल 15 मिनट से भी कम समय में तैयार हो जाएगा। चाहे आप इसे अपने लिए बना रहे हों या अपने बच्चों के लिए, यह निश्चित रूप से सभी को प्रभावित करेगा। बेझिझक इस सैंडविच में अपनी पसंद की कोई भी अन्य सब्जी मिला सकते हैं। तुलसी पनीर सैंडविच की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

Thanks for your Feedback!

You may have missed