मानसून में त्वचा की देखभाल: इस बरसात के मौसम में फंगल संक्रमण से बचाव के 3 प्रभावी तरीके…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:बरसात का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत तो दिलाता है लेकिन साथ ही फंगल संक्रमण के पनपने के लिए एक आदर्श वातावरण भी बनाता है। बढ़ी हुई आर्द्रता और नमी से विभिन्न फंगल संक्रमण हो सकते हैं, खासकर त्वचा और नाखूनों पर। इस मौसम में फंगल संक्रमण से बचाव के पांच प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं:

Advertisements
Advertisements

1. अपनी त्वचा को सूखा और साफ रखें: •अच्छी तरह से सुखाएं: नहाने के बाद, सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को पूरी तरह से सुखा लें, खासकर पैर की उंगलियों, अंडरआर्म्स और कमर के बीच के क्षेत्रों को।

टैल्कम पाउडर का उपयोग करें: एंटीफंगल टैल्कम पाउडर लगाने से इन क्षेत्रों को सूखा रखने और फंगल विकास को रोकने में मदद मिल सकती है।

गीले कपड़े बदलें: लंबे समय तक गीले कपड़ों में रहने से बचें। गीले कपड़े और मोज़े जितनी जल्दी हो सके बदल लें।

2. सांस लेने योग्य कपड़े पहनें:•सूती कपड़े चुनें: सूती और अन्य सांस लेने योग्य कपड़े हवा का संचार करते हैं, जिससे पसीना और नमी कम होती है।

तंग कपड़ों से बचें: तंग कपड़े नमी को फँसा सकते हैं, जिससे फंगल विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनता है। ढीले-ढाले कपड़े बेहतर हैं।

3. पैरों की अच्छी स्वच्छता बनाए रखें: •पैरों को सूखा रखें: धोने के बाद अपने पैरों को अच्छी तरह से सुखा लें, खासकर पंजों के बीच को।

सैंडल या खुले पंजे वाले जूते पहनें: जब संभव हो, अपने पैरों को सांस लेने देने के लिए सैंडल पहनें। यदि बंद जूते पहन रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे सूखे और अच्छी तरह हवादार हों।

Thanks for your Feedback!

You may have missed