आरबीआई डिप्टी गवर्नर: 7 साल में भारत दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:आरबीआई के डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा ने कहा कि भारत सात साल में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और 2060 तक सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है।”आकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने की जन्मजात शक्तियों और संकल्प को देखते हुए, यह कल्पना करना संभव है कि भारत अगले दशक में 2048 तक नहीं, बल्कि 2031 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।” 2060, “पात्रा ने कहा। वह 9 जुलाई को मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में बोल रहे थे।

Advertisements
Advertisements

पात्रा के अनुसार, ‘चीन का युग’ 1990 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ, जिसने इसे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की स्थिति में पहुंचा दिया। उन्होंने कहा, “2010 से भारत का समय आ गया है। भारत को आगे बढ़ने और अगले दो-तीन दशकों में विश्व नेता के रूप में अपना सही स्थान हासिल करने के लिए कई ताकतें एक साथ आ रही हैं।”

पात्रा ने कहा कि भारत की वृद्धि कई प्रमुख कारकों से प्रेरित होगी। पहला, निवेश – ऐतिहासिक रूप से घरेलू बचत से प्रेरित – स्थिर हो रहा है और तेजी के संकेत दिखा रहा है। इसे मामूली चालू खाता घाटा और प्रबंधनीय विदेशी ऋण द्वारा पूरक किया जा रहा है। दूसरा, प्रभावी मौद्रिक नीति और मुद्रास्फीति नियंत्रण के माध्यम से हासिल की गई व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता, विकास की संभावनाओं को रेखांकित करती है। बैंकिंग क्षेत्र की सेहत में सुधार और चल रहे राजकोषीय समेकन से स्थिरता में और वृद्धि हुई है। तीसरा, युवा और बढ़ते कार्यबल के साथ भारत की अनुकूल जनसांख्यिकी, निरंतर विकास का वादा करती है।

रुपये के अंतर्राष्ट्रीयकरण पर पात्रा ने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने और इसे वैश्विक स्तर पर ले जाने की जरूरत है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed