‘इंडियन 2’ रिव्यू: कमल हासन-शंकर की फिल्म एक भावनाहीन सामाजिक टिप्पणी है…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:28 साल पहले, निर्देशक शंकर और कमल हासन ने तमिल दर्शकों को ‘इंडियन’ का तोहफा दिया था, जो आज भी इसे ऐसे मनाते हैं जैसे यह उनका अपना हो। लगभग तीन दशक बाद, फिल्म (पढ़ें: भ्रष्टाचार) अभी भी प्रासंगिक बनी हुई है। लेकिन, कमल हासन और शंकर उन सभी भ्रष्ट गतिविधियों को उजागर करने के लिए भारतीय थाथा (दादा) उर्फ सेनापति को वापस लाना चाहते थे, जो हमने अब तक न केवल तमिल सिनेमा में बल्कि अन्य भाषाओं में अनगिनत फिल्मों में देखी हैं।

Advertisements
Advertisements

चित्रा अरविंदन (सिद्धार्थ) और उनके तीन दोस्त ‘बार्किंग डॉग्स’ नाम से एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं, जो पैरोडी और राजनीतिक व्यंग्य पर केंद्रित है। वे अपनी कॉल ‘आओ भौंकें!’ के साथ समाप्त करते हैं। (यदि आपको लगता है कि यह बेतुका है, तो अपने घोड़े पकड़ें)। यह महसूस करने के बाद कि उनके वीडियो को लाखों व्यूज मिलने के बावजूद, दर्शकों पर बहुत कम प्रभाव पड़ा, टीम ने ‘कम बैक इंडियन’ नामक एक अभियान शुरू किया। उनके अनुसार केवल भारतीय थाथा उर्फ सेनापति ही भ्रष्टाचार को ख़त्म कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर ट्रेंड बढ़ता देख भारतीय थाथा की वापसी हुई है। इस बार, वह गुजरात, ओडिशा और देश के अन्य हिस्सों में भ्रष्ट व्यक्तियों को सबसे विचित्र तरीकों से दंडित करते हैं। भारतीय थाथा अपने अनुयायियों से गांधीवादी विचारधारा को अपनाने और भ्रष्ट व्यक्तियों को बेनकाब करने का आग्रह करता है, जबकि वह नेताजी के आदर्शों को बरकरार रखता है। हालाँकि, यह निर्णय जल्द ही उलटा पड़ जाता है। आगे क्या होता है यह कहानी का सार है।

साफ शब्दों में कहें तो ‘इंडियन 2’ शायद निर्देशक शंकर की फिल्मोग्राफी में सबसे कमजोर एंट्री है। यह फिल्म सभी क्षेत्रों में मौजूद भ्रष्टाचार के बारे में तीन घंटे के व्हाट्सएप फॉरवर्ड की तरह लगती है। रिश्वतखोरी इस स्क्रिप्ट का मूल है. चाहे सरकारी नौकरी हासिल करना हो या ग्रेनाइट खदान के लिए टेंडर अनुबंध प्राप्त करना हो, पैसा मायने रखता है। ‘शिवाजी: द बॉस’ के शंकर के शब्दों में: ‘अमीर और अमीर हो जाते हैं, गरीब और गरीब हो जाते हैं।’

अब, यह एक ऐसा विषय है जिसे मौत के घाट उतार दिया गया है। शंकर हर अपराध को विस्तृत रूप से दिखाने के लिए आपके ज्ञान को बढ़ाना सुनिश्चित करता है और यह भी बताता है कि इसे अंजाम देने वाले की मृत्यु कैसे होती है। हालाँकि, ‘इंडियन 2’ में सबसे बेतुके विचार हैं। ‘अन्नियन’ की तरह, सीक्वल में सेनापति को विभिन्न वर्मम (केरल की मार्शल आर्ट) तकनीकों के साथ भ्रष्ट लोगों को मारते हुए दिखाया गया है।

उदाहरण के लिए, सुनहरा सूट पहने एक अमीर आदमी को लीजिए, जो सेनापति द्वारा उस पर हमला करने के बाद घोड़े की तरह व्यवहार करता है। एक और अमीर आदमी की गुरुत्वाकर्षण-विरोधी कक्ष में लार थूकते समय मृत्यु हो गई। ये सीक्वेंस न केवल जरूरत से ज्यादा लंबे समय तक खिंचते हैं, बल्कि जिस तरह से इन्हें निभाया जाता है, वह हास्यास्पद भी है। यहां तक कि सिद्धार्थ की कहानी भी बनावटी और थोपी हुई लगती है। वह एक पल में ऑनलाइन अभियान शुरू कर देता है, एक झटके में विरोध प्रदर्शन कर देता है और ऐसे ही सैकड़ों लोग उसके साथ जुड़ जाते हैं।

‘इंडियन 2’ हर मामले में कमजोर है। इस गड़बड़ी के नीचे एक दिलचस्प विचार छिपा है। लेकिन, तब तक फिल्म ख़त्म हो जाती है – सभी के लिए राहत की बात। प्रदर्शन की दृष्टि से, कमल हासन जनसांख्यिकी के अनुसार हिंदी बोलते हैं, लेकिन तमिल में डब किया गया है, जो अटपटा है। एकमात्र हिस्सा जिसने सभी के रोंगटे खड़े कर दिए, वह था जब ‘इंडियन 3’ का ट्रेलर अंतिम क्रेडिट में सामने आया।

सिद्धार्थ ने अपने प्रदर्शन की देखरेख की, लेकिन दूसरे भाग में एक भावनात्मक दृश्य में, उन्होंने प्रदर्शन किया। प्रिया भवानी शंकर, रकुल प्रीत इस्घ, ऋषिकांत, जगन और अन्य सहायक कलाकार शायद ही कोई मूल्य जोड़ते हैं। बॉबी सिम्हा के पास अपने साथी दिवंगत अभिनेता विवेक के साथ कुछ गुंजाइश है। अनिरुद्ध रविचंदर के गाने भूलने योग्य हैं और इन्हें आसानी से हटाया जा सकता था। हालाँकि, पहले भाग का कुछ पृष्ठभूमि संगीत, जिसे एआर रहमान ने संगीतबद्ध किया था, पुरानी यादें ताजा कर देता है।

फाइट सीक्वेंस को अनावश्यक रूप से खींचा गया है, एक ही बात को बार-बार साबित करने के लिए कई सीक्वेंस की पुनरावृत्ति आपको बोर कर देती है। भावनाओं को अभिव्यक्त करने में माहिर निर्देशक शंकर इस फिल्म में किसी भी तरह की भावना पैदा करने में असफल रहे। हालाँकि, वह ‘इंडियन 3’ के ट्रेलर से धमाल मचाने में कामयाब रहे। कई रोंगटे खड़े कर देने वाले दृश्यों के साथ, आपको आश्चर्य होता है कि क्या ‘इंडियन 2’ को दोनों भागों को एक साथ लाने के लिए कम से कम डेढ़ घंटे की कटौती की जा सकती थी।

Thanks for your Feedback!

You may have missed