कॉलेजियम ने शीर्ष अदालत के लिए 2 नामों को मंजूरी दी, 8 उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने गुरुवार को शीर्ष अदालत में पदोन्नति के लिए उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एन कोटिस्वर सिंह और आर महादेवन के नामों की सिफारिश की और आठ उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की भी सिफारिश की।

Advertisements
Advertisements

जबकि न्यायमूर्ति सिंह वर्तमान में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हैं, न्यायमूर्ति महादेवन मद्रास उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं।

प्रस्ताव में कहा गया है, “न्यायमूर्ति एन कोटिस्वर सिंह की उम्मीदवारी को उनके न्यायिक प्रदर्शन, प्रशासनिक कौशल, ईमानदारी और योग्यता के संदर्भ में देखते हुए, कॉलेजियम का मानना है कि वह सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।”

भारत के मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने न्यायाधीशों की वरिष्ठता, योग्यता और प्रदर्शन, अखंडता, क्षेत्र, लिंग और समुदाय के संदर्भ में विविधता सुनिश्चित करने की आवश्यकता और हाशिए पर मौजूद लोगों को शामिल करने की आवश्यकता जैसे विभिन्न कारकों पर विचार किया। और राष्ट्रपति को नामित की सिफारिश करते समय समुदाय के पिछड़े वर्ग।

उल्लेखनीय है कि कॉलेजियम द्वारा न्यायाधीशों की अनुशंसा में क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व प्रमुख मानदंडों में से एक है।

तमिलनाडु के पिछड़े समुदाय से आने वाले जस्टिस महादेवन कोर्ट में विविधता लाएंगे।

इसमें कहा गया है, “कॉलेजियम ने इस तथ्य पर ध्यान दिया है कि न्यायमूर्ति आर महादेवन वर्तमान में मद्रास उच्च न्यायालय के सेवारत न्यायाधीशों के क्रम में तीसरे स्थान पर हैं, जिनमें वे न्यायाधीश भी शामिल हैं जिन्हें मद्रास उच्च न्यायालय के बाहर मुख्य न्यायाधीश के रूप में तैनात किया गया है।”

शीर्ष अदालत कॉलेजियम ने कहा, “इस स्तर पर, कॉलेजियम ने पिछड़े समुदाय को प्रतिनिधित्व देने के लिए न्यायमूर्ति आर महादेवन की उम्मीदवारी को प्राथमिकता दी है।”सुप्रीम कोर्ट वर्तमान में 34 न्यायाधीशों की स्वीकृत शक्ति के मुकाबले 32 न्यायाधीशों के साथ काम कर रहा है।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम आठ उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की भी सिफारिश करता है।

कॉलेजियम की सिफारिश के अनुसार, न्यायमूर्ति मनमोहन, जो दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यरत थे, अब उसी न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य करेंगे।

न्यायमूर्ति एम एस रामचन्द्र राव को हिमाचल उच्च न्यायालय से झारखंड उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया जाएगा।

इसके अलावा, न्यायमूर्ति राजीव शकधर हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश होंगे। जबकि न्यायमूर्ति सुरेश कैत जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश होंगे।

इस बीच, न्यायमूर्ति गुरमीत सिंह संधवालिया मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश होंगे, जबकि न्यायमूर्ति नितिन जामदार केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश होंगे।

इसी तरह, कॉलेजियम ने मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति केआर श्रीराम की नियुक्ति को अपनी सहमति दे दी।

कॉलेजियम ने मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति ताशी रबस्तान की नियुक्ति की भी सिफारिश की।

Thanks for your Feedback!

You may have missed