एसएस राजमौली, प्रभास की ‘बाहुबली’ ने पूरे किए 9 साल, जानिए इस महान रचना के बारे में रोचक तथ्य…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:जाने-माने निर्देशक एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ 10 जुलाई 2015 को रिलीज हुई थी। फिल्म में प्रभास, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना भाटिया, राणा दग्गुबाती और अन्य की बड़ी स्टार कास्ट प्रमुख भूमिकाओं में थी। आज 10 जुलाई 2024 को फिल्म ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ की नौवीं सालगिरह है। दक्षिण फिल्म उद्योग के अभिनेता प्रभास अभिनीत इस फिल्म ने अपनी अनूठी कहानी, दृश्य और महानतम भव्यता से भारतीय सिनेमा को बदल दिया। फिल्म में संगीतकार एमएम कीरावनी थे।

Advertisements
Advertisements

एसएस राजामौली ने अपने निर्देशन में बनी फिल्म ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ के जरिए कई अन्य फिल्म निर्माताओं को भाषा की बाधाओं को तोड़ने के लिए प्रेरित किया। यह पहली तेलुगु फिल्म थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर सराहनीय प्रदर्शन किया था। कई लोगों को लगा कि निर्देशक की कोशिशें बेकार जाएंगी क्योंकि उन्होंने फिल्म को हिंदी भाषा में भी रिलीज करने का फैसला किया है। लेकिन राजामौली ने अपने काम से सभी को गलत साबित कर दिया.

इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि यह एक काल्पनिक कृति थी फिर भी निर्देशक ने इसे इस तरह से प्रस्तुत किया जैसे इतिहास देखने को मिल रहा हो। अभिनेता प्रभास ने अमरेंद्र बाहुबली की भूमिका निभाई और राणा दग्गुबाती ने खलनायक का किरदार निभाया। यह फिल्म इतनी जबरदस्त हिट रही कि इसने ‘पैन इंडिया’ के लिए दरवाजे खोल दिए और अन्य फिल्म निर्माताओं को क्षेत्रीय बाधा से बाहर आने के लिए प्रोत्साहित किया।

बाहुबली: द बिगिनिंग में कई शानदार दृश्य शामिल थे जो अभिनेताओं द्वारा निभाए गए थे। वो दृश्य आज भी लोगों के जेहन में जिंदा हैं. पहला दृश्य वह है जहां बाहुबली उर्फ प्रभास को राम्या कृष्ण अपने हाथों से बहती नदी के ऊपर से उठा लेते हैं, जो महिष्मती राज्य की ओर इशारा कर रहे थे। दूसरा दृश्य वह था जहां बाहुबली अपने कंधों पर शिवलिंग उठाता है और दिखाता है कि वह कितना शक्तिशाली है।

See also  ग्लैमर, ग्रेस, और गर्व रेड कार्पेट पर ऐश्वर्या और आराध्या का जलवा...

बाहुबली: द बिगिनिंग’ की रिलीज के साथ ही भारतीय सिनेमा ऊंचे स्तर पर पहुंच गया और फिल्म ने दुनिया भर में जबरदस्त मुनाफा कमाया। भारत में रिलीज के पहले ही दिन फिल्म ने सभी भाषाओं (तमिल, तेलुगु, मलयालम और हिंदी) में 50 करोड़ रुपये की कमाई की। पहले हफ्ते में, एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी यह पहली तेलुगु फिल्म बन गई, जिसने लगभग 66.5 करोड़ रुपये कमाए।

दुनियाभर की बात करें तो ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’ 600 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई है। यह इतनी सफल रही कि बाद में, फिल्म ने प्रभास को एक वैश्विक स्टार और एसएस राजामौली को एक सार्वभौमिक निर्देशक बना दिया।

बाहुबली: द बिगिनिंग एक कहानी है जो माहिष्मती राज्य के इर्द-गिर्द घूमती है। बाद में शिवुडु को एक महिला से प्यार हो गया जो एक युवा योद्धा थी। जब वह उसे प्रभावित करने की कोशिश करता है, तो शिवुडू को अपने परिवार की विरासत के बारे में पता चलता है और फिर, वह दुश्मनों का सामना करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करता है।

बाहुबली की विरासत सिर्फ कहानी में ही नहीं बल्कि उन अद्भुत क्षणों में भी बनी हुई है जिन्हें प्रभास ने शानदार ढंग से दिखाया। फिलहाल महान अभिनेता प्रभास अपनी हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘कल्कि 2898 एडी’ की सफलता का आनंद ले रहे हैं। अभिनेता ने लगातार रिकॉर्ड तोड़ने वाली बाहुबली फ्रेंचाइजी, सालार और साहो जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं और अब वह बॉक्स ऑफिस पर राज कर रहे हैं। कला के प्रति उनके समर्पण और प्रेम ने उन्हें वैश्विक स्तर पर सुपरस्टार बना दिया है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed