राहुल द्रविड़ ने टी20 विश्व कप 2024 जीत के लिए 2.5 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बोनस से कर दिया इनकार…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:राहुल द्रविड़ की विनम्रता एक बार फिर चमक उठी जब निवर्तमान मुख्य कोच ने बारबाडोस में टी20 विश्व कप जीत के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीओआई) द्वारा दिए गए 2.5 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बोनस को अस्वीकार कर दिया। द्रविड़ ने यह सुनिश्चित करने का निर्णय लिया कि सीनियर पुरुष टीम के सहयोगी स्टाफ के सभी सदस्यों को समान बोनस पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाए।

Advertisements
Advertisements

बीसीसीआई ने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ सहित टीम इंडिया के सदस्यों के लिए 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की। जहां खिलाड़ियों और राहुल द्रविड़ को 5 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया गया, वहीं बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और फील्डिंग कोच टी दिलीप सहित सहयोगी स्टाफ के अन्य सदस्यों को बोनस के रूप में 2.5 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद थी। हालांकि, एक सूत्र ने इंडिया टुडे को बताया कि राहुल द्रविड़ ने बोर्ड को बताया कि वह बोनस के तौर पर सिर्फ 2.5 करोड़ रुपये लेंगे.

टीम में शामिल 15 खिलाड़ियों को 5-5 करोड़ रुपये का इनाम दिया गया। सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों को 2.5 करोड़ रुपये मिले, जबकि चयनकर्ताओं और ट्रेवलिंग रिजर्व को 1-1 करोड़ रुपये का इनाम दिया गया। बीसीसीआई सचिव जय शाह और अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने गुरुवार, 4 जुलाई को मुंबई में विजय परेड के बाद टीम को पुरस्कार राशि सौंपी।

यह पहली बार नहीं है कि राहुल द्रविड़ ने इस तरह का दिल छू लेने वाला इशारा किया है। 2018 में, भारत द्वारा U19 पुरुष विश्व कप ट्रॉफी जीतने के बाद, बीसीसीआई ने तत्कालीन कोच द्रविड़ के लिए 50 लाख रुपये, उनकी टीम के अन्य सदस्यों के लिए 20 लाख रुपये और खिलाड़ियों के लिए 30 लाख रुपये के पुरस्कार की घोषणा की। द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड से पुरस्कार राशि को कोचिंग स्टाफ के बीच समान रूप से विभाजित करने के लिए कहा था और बोर्ड उनके अनुरोध पर सहमत हो गया।

राहुल द्रविड़ ने गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में सम्मान समारोह के दौरान टी20 विश्व कप जीत को याद करते हुए अपने सहयोगी स्टाफ के सदस्यों की जमकर तारीफ की थी। द्रविड़ के साथ-साथ राठौड़, म्हाम्ब्रे और दिलीप का कार्यकाल भी समाप्त हो गया।

द्रविड़ ने भारत की खिताबी जीत की देखरेख करते हुए एक उच्च पद पर हस्ताक्षर किया, जिसने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के ताज के लिए उनके 11 साल के लंबे इंतजार को समाप्त कर दिया। पिछले साल नवंबर में एकदिवसीय विश्व कप फाइनल के दुख के बाद द्रविड़ ने संन्यास लेने पर विचार किया था। हालाँकि, जब कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें बुलाया और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया तो उन्होंने रुकने और रजत पदक जीतने का एक और मौका देने का फैसला किया। द्रविड़ ने अपना कार्यकाल दो प्रमुख ट्रॉफियों के साथ समाप्त किया, जिसमें 2023 में एशिया कप और एकदिवसीय विश्व कप और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 में उपविजेता पदक शामिल है।

“हम श्री राहुल द्रविड़ और उनके सहयोगी स्टाफ की टीम को टीम इंडिया के साथ उनके कार्यकाल में उनकी सेवा और शानदार प्रयास के लिए धन्यवाद देते हैं। टीम ने सभी प्रारूपों में उल्लेखनीय सफलता हासिल की और आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप, 2024 में चैंपियन बनना एक ऐसा क्षण है कि बोर्ड सचिव जय शाह ने कहा, ”देश इसे लंबे समय तक याद रखेगा।”

बीसीसीआई ने मंगलवार, 09 जुलाई को गौतम गंभीर को सीनियर पुरुष टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज को साढ़े 3 साल का अनुबंध सौंपा गया है। उम्मीद है कि गंभीर अभिषेक नायर को अपना सहायक कोच बनाएंगे।

Thanks for your Feedback!

You may have missed