मॉस्को यात्रा के दौरान पीएम मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिला…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंगलवार को रूस का सबसे प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल द फर्स्ट-कॉल प्राप्त हुआ।भारत और रूस के बीच साझेदारी और दोस्ती को बढ़ावा देने के उत्कृष्ट प्रयासों के लिए पीएम मोदी को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से सम्मान मिला।

Advertisements
Advertisements

सम्मान मिलने पर पीएम मोदी ने पुतिन और रूस को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह 140 करोड़ भारतीयों के लिए ‘सम्मान’ है और दोनों देशों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती का प्रतिबिंब है।

पीएम मोदी ने कहा, “राष्ट्रपति पुतिन के नेतृत्व में पिछले 25 वर्षों में भारत-रूस संबंध मजबूत हुए हैं। हमें भारत और रूस के लोगों के बेहतर भविष्य के लिए लोगों से लोगों की साझेदारी को और प्रोत्साहित करने और समर्थन करने की जरूरत है।”

पीएम ने कहा, “भारत-रूस साझेदारी महत्वपूर्ण है। हमारा मानना है कि शांति और स्थिरता के लिए हमें ठोस प्रयास करते रहना चाहिए। हम इस दिशा में लगातार काम करेंगे।”

सेंट एंड्रयू द एपोस्टल द फर्स्ट-कॉल का आदेश 1698 में ज़ार पीटर द ग्रेट द्वारा, यीशु के पहले प्रेरित और रूस के संरक्षक संत, सेंट एंड्रयू के सम्मान में स्थापित किया गया था।

यह एक ही वर्ग में प्रदान किया जाता था और केवल सबसे उत्कृष्ट नागरिक या सैन्य योग्यता के लिए प्रदान किया जाता था। समारोह सेंट एंड्रयू के ऑर्डर के भव्य हॉल में आयोजित किया गया था।

ज़ारिस्ट युग के दौरान, इसमें मौजूदा राजा का सिंहासन था। हाल ही में, इसका उपयोग रूसी राष्ट्रपति के उद्घाटन समारोह के आयोजन के लिए किया गया है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed