दिल्ली हाई कोर्ट आज सीबीआई गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर करेगा सुनवाई…

0
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:दिल्ली उच्च न्यायालय केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के हालिया गिरफ्तारी वारंट को चुनौती देने वाली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करने के लिए तैयार है। इस मामले की सुनवाई मंगलवार को न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा की अध्यक्षता वाली पीठ करेगी।

Advertisements
Advertisements

अरविंद केजरीवाल ने उच्च न्यायालय के समक्ष अपनी याचिका में सीबीआई द्वारा अपनी गिरफ्तारी का विरोध करते हुए कई महत्वपूर्ण बिंदु उठाए:

उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्हें एक साल पहले केवल एक गवाह के रूप में सीबीआई द्वारा बुलाया गया था और इस बात पर जोर दिया कि उनकी गिरफ्तारी के लिए कोई नया सबूत या औचित्य सीबीआई द्वारा उनके गिरफ्तारी ज्ञापन या गिरफ्तारी के आधार पर प्रस्तुत नहीं किया गया है। •केजरीवाल ने कहा कि उनकी न्यायिक हिरासत के दौरान भी, सीबीआई उनकी गिरफ्तारी के समर्थन में कोई भी नई सामग्री प्रदान करने में विफल रही, यह देखते हुए कि उल्लिखित सभी आरोप पहले से ही पिछले सीबीआई आरोपपत्रों का हिस्सा थे।

•याचिका में कहा गया है कि रिमांड आवेदन में सीबीआई द्वारा किए गए दावे एजेंसी द्वारा पहले दायर आरोप पत्र का हिस्सा थे।

•उन्होंने इसकी कमी बताई गिरफ्तारी ज्ञापन में औचित्य

दो साल बाद उनकी हिरासत

जाँच पड़ताल।

केजरीवाल ने जून में सुप्रीम कोर्ट के समक्ष सॉलिसिटर जनरल (एसजी) द्वारा दिए गए बयानों का हवाला दिया, जहां 3 जुलाई तक अंतिम आरोप पत्र समय पर दाखिल करने के संबंध में आश्वासन दिया गया था। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जून में उनके सह-आरोपी मनीष सिसौदिया की जमानत कार्यवाही के दौरान 4, एसजी ने स्पष्ट रूप से कहा कि जांच अपने निष्कर्ष के करीब थी और किसी नई गिरफ्तारी की उम्मीद नहीं थी।

See also  ' महिलाओं के प्रति ऐसा बर्ताव क्यों कर रही दिल्ली सरकार...', स्वाति मालीवाल ने सीएम केजरीवाल को लिखा लेटर...

याचिका में उल्लेख किया गया है कि एसजी का बयान किसी भी तरह से कोई नई गिरफ्तारी करने का उल्लेख नहीं करता है। याचिका में कहा गया है कि अगर ऐसी स्थिति होती तो ऐसे आश्वासन कभी नहीं दिये गये होते।

अरविंद केजरीवाल की याचिका में आगे उल्लेख किया गया है कि 23 अप्रैल को मंजूरी मिलने के बावजूद, सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार नहीं करने का फैसला किया और फिर बाद में सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक बयान दिया, जिससे यह स्पष्ट रूप से अनुमान लगाया गया कि अब कोई नई गिरफ्तारी नहीं की जाएगी क्योंकि जांच चल रही है। चल नहीं रहा है लेकिन निष्कर्ष के निकट है।

सीबीआई ने 26 जून को शराब नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा 21 मार्च को शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को गिरफ्तार करने के महीनों बाद सीबीआई की गिरफ्तारी हुई है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed