एनईईटी पुनर्परीक्षण: 60% ने स्कोर में सुधार किया, लेकिन उन्हें जो मिला वह ग्रेस मार्क्स से मेल नहीं खा सका…

0
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:813 एनईईटी आवेदकों में से 60% ने ग्रेस अंकों को रद्द किए जाने के बाद दोबारा परीक्षा दी, ग्रेस अंकों को छोड़कर, उनके मूल स्कोर में सुधार हुआ है।

Advertisements
Advertisements

उनमें 5 में से 4 शामिल हैं जिनका ग्रेस मार्क्स जोड़ने के बाद कुल स्कोर 720 हो गया, जो टेस्ट में अधिकतम संभव है। 720 क्लब के एक अन्य सदस्य के अंक केवल 4 कम हुए। हालाँकि, उनमें से कोई भी अनुग्रह अंक जोड़ने के साथ अपने अंकों की बराबरी नहीं कर सका।

उनके द्वारा अर्जित अंकों की तुलना में अनुग्रह अंक घटाकर 10 से 40 अंक के बीच वृद्धि होती है। हालाँकि, सामान्य NEET के मामले के विपरीत, NTA ने स्कोर जारी नहीं किया है, लेकिन समझा जाता है कि 11 उम्मीदवारों ने 670 या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

ये छात्र उन 1,563 छात्रों में से थे जिन्हें अनुग्रह अंक दिए गए थे क्योंकि उन्हें शुरू में प्रश्नपत्रों का गलत सेट दिया गया था और वे पूरे तीन घंटे और 20 मिनट आवंटित नहीं कर सके थे।

उनके लिए ग्रेस मार्क्स को लेकर हंगामा मच गया और जाने-माने कोचिंग संस्थानों के नेतृत्व में कई लोगों ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाया, जिसके बाद राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने ग्रेस मार्क्स के पुरस्कार को पलट दिया और 1,563 छात्रों को नए सिरे से परीक्षा देने या बसने का विकल्प दिया। बिना किसी अनुग्रह अंक के उनके अंकों के लिए।

इस घटना में, केवल 813 ने दोबारा परीक्षा देने के लिए स्वेच्छा से भाग लिया।

सोमवार को घोषित पुन: परीक्षा के नतीजे यह सुनिश्चित करेंगे कि टॉपर्स की संख्या में कोई बदलाव न हो, जो छह को बाहर करने के बाद घटकर 61 रह गई, जिनका स्कोर ग्रेस मार्क्स जोड़ने के बाद 720 तक पहुंच गया था।

See also  नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से होने वाली है शुरू, जानें क्या लगेगी फीस कौन से दिखाने होंगे डॉक्यूमेंट...

1,563 उम्मीदवारों में से 750 ने ग्रेस मार्क्स के बिना अपने अंक बरकरार रखने का विकल्प चुना। हालाँकि उनकी रैंक में गिरावट आई, लेकिन उनके मूल अंक; यानी, बिना ग्रेस मार्क्स के उन्होंने जो हासिल किया, वह उन्हें अच्छे सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सीटें दिलाने के लिए काफी है।

घोटाले के आरोपों को तब बल मिला जब 720 अंक प्राप्त करने वाले छह छात्रों को एक ही केंद्र में परीक्षा देते पाया गया, जिसके कारण एनटीए को ग्रेस मार्क्स पर अपना निर्णय पलटना पड़ा। इस बदलाव को सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार कर लिया.

सोमवार को आधिकारिक बयान में कहा गया, “आदेश के अनुसार… 23 जून 2024 को 1,563 उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की गई…, जिसमें से कुल 813 उम्मीदवार उपस्थित हुए।” सूचित किया गया कि NEET (UG) 2024 के सभी उम्मीदवारों (23 जून 2024 को पुन: परीक्षा में शामिल हुए 1,563 उम्मीदवारों सहित) के संशोधित स्कोर कार्ड वेबसाइट पर होस्ट किए जा रहे हैं…”

चंडीगढ़, जहां केवल दो उम्मीदवार पंजीकृत थे, वहां शून्य उपस्थिति देखी गई।झज्जर केंद्र, जो जांच के दायरे में था, ने 58% उपस्थिति दर्ज की, जिसमें 494 उम्मीदवारों में से 287 ने परीक्षा दी।

5 मई को 4,750 केंद्रों पर आयोजित एनईईटी-यूजी परीक्षा में 24 लाख में से 23 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा दी। शुरुआत में 67 छात्रों ने परफेक्ट 720 अंक हासिल किए, जो एनईईटी के इतिहास में एक अभूतपूर्व संख्या है, जिसमें से छह छात्र हरियाणा के एक केंद्र से थे, जिससे अनियमितताओं और ग्रेस मार्क्स की भूमिका पर संदेह पैदा हो गया।

See also  बदल गई कक्षा छह की एनसीईआरटी की पुस्तक, अब जो पढ़ेंगे बच्चे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान...

एनटीए द्वारा आयोजित एनईईटी-यूजी परीक्षा, पूरे भारत में सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए है।

एजेंसी वर्तमान में पेपर लीक सहित परीक्षा में कथित अनियमितताओं के लिए जांच के दायरे में है, विभिन्न समूह दोबारा परीक्षा कराने की मांग कर रहे हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed