‘अगले हफ्ते मैं बेरोजगार हो जाऊंगा’: कोच राहुल द्रविड़ ने टी20 विश्व कप जीत के साथ विदाई लेते हुए अपना हास्य पक्ष दिखाया…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका पर सात रन की रोमांचक जीत के साथ टी20 विश्व कप का खिताब जीतने पर बेहद गर्व व्यक्त किया, जिससे 11 साल का आईसीसी खिताब का सूखा खत्म हुआ।द्रविड़, जिन्होंने अपने शानदार खेल करियर के दौरान कभी विश्व चैंपियनशिप नहीं जीती, ने कठिन परिस्थितियों में उनकी दृढ़ता और विश्वास के लिए अपनी टीम की सराहना की।

Advertisements
Advertisements

द्रविड़ ने कहा, “पिछले कुछ घंटों में मुझे वास्तव में शब्दों की कमी महसूस हुई है। जिस तरह से हमें कठिन परिस्थितियों से लड़ना पड़ा, मैं इस टीम पर इससे अधिक गर्व नहीं कर सकता।” “आज भी मुझे लगता है कि यह एक बड़ी गवाही थी… टीम के लिए पहले छह ओवरों में तीन विकेट खोना, हम उस स्थिति में थे, लेकिन लड़के बस लड़ते रहे, वे विश्वास करते रहे।”

द्रविड़ को अपनी कप्तानी में कैरेबियन में 2007 एकदिवसीय विश्व कप में पहले दौर में निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने पिछली विफलताओं के बजाय भविष्य की संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया।

द्रविड़ के हवाले से कहा गया, “सबसे पहले, कोई मोचन नहीं है। मैं उन लोगों में से नहीं हूं जो मोचन और इस तरह की चीजों के बारे में सोचते हैं। ऐसे कई अन्य खिलाड़ी हैं जिन्हें मैं जानता हूं जो ट्रॉफी नहीं जीत पाए हैं।” पीटीआई द्वारा.

बारबाडोस में इस जीत ने द्रविड़ की कोचिंग यात्रा को खत्म कर दिया, जो सितंबर 2021 में शुरू हुई थी। “यह दो साल (अधिक) की यात्रा है, यह इस टी20 विश्व कप की यात्रा नहीं है, इस टीम का निर्माण, जिस तरह का कौशल हम हम चाहते थे, जो खिलाड़ी हम चाहते थे, उन पर चर्चा तब शुरू हुई जब मैंने सितंबर 2021 में शुरुआत की थी।”

See also  तूफान के खतरे के बाद टीम इंडिया बारबाडोस से रवाना होकर बुधवार को पहुंचेगी दिल्ली...

इस जीत के बाद मुख्य कोच का पद छोड़ रहे द्रविड़ ने इस खिताब को करियर का मुख्य आकर्षण बताया।

“बिल्कुल अभूतपूर्व, इस तरह ड्रेसिंग रूम का हिस्सा बनना बहुत अच्छा है। यह मेरे लिए जीवन भर की याद है, इसलिए मैं टीम और सहयोगी स्टाफ का आभारी हूं जिन्होंने इसे संभव बनाया है।”

टीम के कप्तान रोहित शर्मा के साथ अपने संबंधों पर विचार करते हुए द्रविड़ भावुक थे। “मैं एक व्यक्ति के रूप में उन्हें याद करूंगा, क्रिकेट को भूल जाऊंगा, कप्तान और बाकी सब कुछ को भूल जाऊंगा। मुझे बस उम्मीद है कि हम अभी भी दोस्त रहेंगे।”

द्रविड़ ने वर्तमान खिलाड़ियों की असाधारण प्रतिभा को देखते हुए भारतीय क्रिकेट के भविष्य के बारे में आशा व्यक्त की।

“आज के खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट में शानदार प्रतिभा हैं। उनका आत्मविश्वास, उनकी ऊर्जा, वे इस समय एक अलग स्तर पर हैं। हम लंबे समय से आईसीसी ट्रॉफी जीतने की कोशिश कर रहे हैं, और मुझे पूरी उम्मीद है कि वे ऐसा करेंगे।” इस आत्मविश्वास को आगे बढ़ाएं और भारतीय क्रिकेट को अगले पांच-छह वर्षों में कई और ट्रॉफियां जीतने में मदद करें,” द्रविड़ ने कहा।

जैसे ही द्रविड़ ने अपनी भूमिका छोड़ी, उन्हें टीम की निरंतर सफलता की संभावना पर भरोसा है। “लड़कों के इस समूह में क्षमता और प्रतिभा जबरदस्त है।

ऐसे क्षण आए जब हमें लगा कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ देने के बावजूद बड़ी ट्रॉफी नहीं जीत पाए। लेकिन आज, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि वे अच्छा काम जारी रखेंगे और आगे और अधिक ट्रॉफियां जीतेंगे।”

See also  हरमनप्रीत कौर ने रचा इतिहास, कप्तानी की बड़ी उपलब्धि दर्ज करने वाली बनीं पहली खिलाड़ी...

हल्के-फुल्के अंदाज में अंत करते हुए द्रविड़ ने मजाकिया अंदाज में अपने प्रस्थान को स्वीकार किया। “मैं इस जीत से तेजी से आगे बढ़ने में सक्षम हो जाऊंगा, अगले हफ्ते मैं बेरोजगार हो जाऊंगा (हंसते हुए)। मैं बहुत आगे के बारे में नहीं सोचना चाहता, लेकिन हां, मुझे उम्मीद है, मैं आगे बढ़ने में सक्षम हो जाऊंगा।

Thanks for your Feedback!

You may have missed