रोहित शर्मा ने इंजमाम-उल-हक के गेंद से छेड़छाड़ के आरोपों पर हंसते हुए कहा: ‘अपना दिमाग लगाओ’…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ भारत के टी20 विश्व कप 2024 सेमीफाइनल की पूर्व संध्या पर प्रेस को संबोधित करते हुए भारतीय तेज गेंदबाजों के खिलाफ गेंद से छेड़छाड़ के आरोपों को खारिज कर दिया। रोहित शर्मा ने आलोचकों से आग्रह किया कि वे बेबुनियाद आरोप लगाने से पहले ‘अपना दिमाग लगाएं’ और परिस्थितियों को समझें।

Advertisements
Advertisements

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान के बाद रोहित शर्मा का कमेंट आया।

इंजमाम-उल-हक ने टी20 विश्व कप के सुपर 8 चरण में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल के दौरान अर्शदीप सिंह पर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाया।

“मैं क्या जवाब दूंगा? अगर आप धूप में खेल रहे हैं और विकेट सूखे हैं, तो गेंद अपने आप रिवर्स हो जाएगी। गेंद सभी टीमों के लिए रिवर्स हो रही है। सिर्फ हमारे लिए नहीं। कभी-कभी, अपना दिमाग खोलना महत्वपूर्ण है (अपने दिमाग का इस्तेमाल करें) आपको समझना होगा कि हम कहां खेल रहे हैं। हम इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया में नहीं खेल रहे हैं,” रोहित शर्मा ने कहा।

भारत के कप्तान बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह पर लगाए गए किसी भी आरोप को स्वीकार करने को तैयार नहीं थे, जिन्होंने सेंट लूसिया में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की 24 रन की जीत में पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग हासिल की थी। नई गेंद से डेविड वॉर्नर को आउट करने वाले अर्शदीप पुरानी गेंद से आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए और अधिक परेशानी पैदा करने के लिए लौट आए। उन्होंने खतरनाक टिम डेविड और विकेटकीपर मैथ्यू वेड का बड़ा विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के 206 रनों के लक्ष्य को पटरी से उतार दिया।

हालाँकि, इंजमाम-उल-हक ने लाइव टेलीविज़न पर बोलते हुए एक अजीब दावा किया, जिसमें अंपायरों से टी20 विश्व कप में भारत के खेल के दौरान अधिक सावधान रहने और गेंद से छेड़छाड़ की घटनाओं को पकड़ने का आग्रह किया गया।

“अर्शदीप सिंह, जब वह 15वां ओवर फेंक रहे थे, तो गेंद रिवर्स हो रही थी। क्या नई गेंद के साथ (रिवर्स स्विंग के लिए) यह बहुत जल्दी है? इसका मतलब है कि गेंद 12वें या 13वें ओवर तक रिवर्स स्विंग के लिए तैयार थी। अंपायरों को चाहिए कि इन चीज़ों को पहचानने के लिए उनकी आँखें खुली रखें।

“अगर यह पाकिस्तानी गेंदबाज होते (गेंद को रिवर्स स्विंग करना) तो यह एक बड़ा मुद्दा होता। हम रिवर्स स्विंग को अच्छी तरह से जानते हैं और अगर अर्शदीप 15 वां ओवर लेकर आते हैं और गेंद को रिवर्स करना शुरू कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि पहले कुछ गंभीर काम किया गया था।” इंजमाम ने कहा.

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज सलीम मलिक, जो पैनल का हिस्सा थे, ने इंजमाम के दावे का समर्थन किया, उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाजों पर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाया।

यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों ने भारतीय खिलाड़ियों पर अजीबोगरीब और बेबुनियाद आरोप लगाए हैं। भारत में 2023 विश्व कप के दौरान पूर्व क्रिकेटर हसन रजा ने दावा किया था कि भारत ने गेंद के अंदर चिप्स का इस्तेमाल किया और उसे अन्य तेज गेंदबाजों की तुलना में अधिक सफलता मिली। यह आरोप मोहम्मद शमी पर लगाया गया था, जो अपने मैच जिताने वाले जादू से अजेय थे।

शमी ने हसन रजा के दावों का जवाब देते हुए खेल की समझ की कमी पर हैरानी जताई।

“क्या इस गेंद में कोई उपकरण है? (गेंद को देखते हुए हंसता है)। जब मैंने यह सुना, तो मुझे आश्चर्य हुआ कि ‘कोई इतना बेवकूफी भरा सवाल कैसे पूछ सकता है?’। यहां तक कि मैं अब इसके बारे में (उस दावे के बारे में) सोचता हूं, लेकिन मैं नहीं हूं शमी ने आजतक से कहा, मैं अपनी हंसी को नियंत्रित करने में सक्षम हूं।

उस समय, पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने रज़ा को बुलाया और अजीब बयानों पर लगाम लगा दी। अकरम ने अंतरराष्ट्रीय मैच में गेंद चुनने की प्रक्रिया समझाई। शमी ने इसी ओर इशारा करते हुए कहा कि यह चौंकाने वाली बात है कि कुछ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी गलत सूचना फैला रहे हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed