लीक हुए NEET पेपर का परीक्षा पेपर से हुआ मिलान: गिरफ्तार अभ्यर्थी का कबूलनामा…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:परिणाम में अनियमितताओं के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) के उम्मीदवार अनुराग यादव ने स्वीकार किया है कि उन्हें प्रदान किया गया लीक प्रश्न पत्र वास्तविक परीक्षा प्रश्न पत्र से मेल खाता था।

Advertisements
Advertisements

एक स्वीकारोक्ति पत्र में, बिहार के दानापुर नगर परिषद (दानापुर नगर परिषद) में तैनात एक इंजीनियर के भतीजे 22 वर्षीय यादव ने कहा कि उनके रिश्तेदार सिकंदर प्रसाद यादवेंदु ने उन्हें बताया था कि परीक्षा के लिए सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। हो गया।

यादव ने यह भी कहा कि उन्हें नीट परीक्षा का लीक हुआ प्रश्नपत्र उत्तर सहित उपलब्ध कराया गया था।

छात्र ने पत्र में दावा किया कि जब वह परीक्षा में बैठा और उसे वास्तविक प्रश्नपत्र दिया गया तो वह उसके चाचा द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रश्नपत्र से मेल खा गया।

इकबालिया पत्र पर यादव के हस्ताक्षर भी हैं।

यह बात इंडिया टुडे द्वारा एक यादवेंदु के इकबालिया नोट और कुछ दस्तावेजों तक पहुंचने के कुछ घंटों बाद आई है, जिसमें एक ‘मंत्री जी’ की कथित संलिप्तता का खुलासा हुआ है, जिन्होंने कथित तौर पर यादव, उनकी मां और अन्य सहयोगियों को पटना के एक सरकारी बंगले में रहने की सिफारिश की थी।

इस बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार को पटना में NEET परीक्षा के आयोजन में कथित अनियमितताओं के संबंध में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से रिपोर्ट मांगी, अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया।

इस प्रतिष्ठित परीक्षा में बिहार जैसे राज्यों में प्रश्न पत्र लीक और अन्य अनियमितताओं के आरोप लगे हैं। आरोपों के कारण कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए और कई उच्च न्यायालयों के साथ-साथ उच्चतम न्यायालय में भी याचिकाएँ दायर की गईं।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “पटना में परीक्षा के आयोजन में कथित कुछ अनियमितताओं के संबंध में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। इस रिपोर्ट के मिलने पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी।”

अधिकारी ने कहा, “सरकार परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। यह दोहराया जाता है कि इस मामले में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति या संगठन को सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।”

NEET UG परीक्षा 5 मई को 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी और लगभग 24 लाख उम्मीदवार इसमें शामिल हुए थे।

परिणाम 14 जून को घोषित होने की उम्मीद थी, लेकिन 4 जून को घोषित किए गए, क्योंकि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पहले ही पूरा हो गया था।

Thanks for your Feedback!

You may have missed