मानसून यात्रा के दौरान आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए 5 आवश्यक त्वचा देखभाल युक्तियाँ…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:मानसून के मौसम में यात्रा करना आनंददायक और चुनौतीपूर्ण दोनों हो सकता है। बारिश से भीगे हुए परिदृश्य और ठंडे तापमान एक ताज़ा बदलाव पेश करते हैं, लेकिन बढ़ी हुई आर्द्रता और नमी आपकी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। एक युवा, आधुनिक त्वचा विशेषज्ञ के रूप में, मैं यहां आपकी मानसून यात्रा के दौरान आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए आवश्यक त्वचा देखभाल युक्तियाँ साझा कर रहा हूँ।

Advertisements
Advertisements

जब हमने एसआर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ डॉ सोनाली कोहली से बात की, तो उन्होंने मानसून यात्रा के लिए कुछ आवश्यक त्वचा देखभाल युक्तियाँ साझा कीं।

जलरोधक और हल्के उत्पाद पैक करें:

मानसून में यात्रा करते समय, त्वचा देखभाल उत्पादों को पैक करना महत्वपूर्ण है जो नमी और बारिश का सामना कर सकें। जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन जैसे जलरोधी और हल्के फ़ॉर्मूले चुनें। ये उत्पाद आपकी त्वचा पर भारी या चिकनाहट महसूस किए बिना आवश्यक जलयोजन और सुरक्षा प्रदान करते हैं।

अपनी त्वचा को सूखा और साफ़ रखें:

बारिश और नमी के लगातार संपर्क में रहने से आपकी त्वचा बैक्टीरिया और कवक के लिए प्रजनन स्थल बन सकती है। जब भी आपकी त्वचा गीली हो तो उसे थपथपाकर सुखाने के लिए हमेशा एक नरम, सोखने वाला तौलिया अपने साथ रखें। जीवाणुरोधी वाइप्स का उपयोग आपकी यात्रा के दौरान आपकी त्वचा को साफ और ताज़ा रखने में भी मदद कर सकता है।

एंटीफंगल पाउडर का प्रयोग करें:

फंगल संक्रमण को रोकने के लिए, विशेष रूप से पसीने वाले क्षेत्रों में, एंटीफंगल पाउडर लगाएं। पैरों, बगलों और कमर जैसे क्षेत्रों पर ध्यान दें। ये पाउडर नमी को अवशोषित करने और संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद करते हैं, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ और आरामदायक रहती है।

हाइड्रेटेड और नमीयुक्त रहें:

नमी के साथ भी, यात्रा के तनाव और जलवायु में बदलाव के कारण आपकी त्वचा निर्जलित हो सकती है। अपनी त्वचा को ताज़ा और नमीयुक्त बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं और हाइड्रेटिंग फेशियल मिस्ट का उपयोग करें। एक हल्का, गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र आपके छिद्रों को बंद किए बिना नमी बनाए रखने में मदद करेगा।

सही कपड़े चुनें:

सूती जैसे प्राकृतिक रेशों से बने ढीले, सांस लेने योग्य कपड़े पहनें। इससे आपकी त्वचा को सांस लेने का मौका मिलता है और पसीना जमा होने और जलन की संभावना कम हो जाती है। तंग कपड़ों और सिंथेटिक कपड़ों से बचें जो नमी को फँसा सकते हैं और असुविधा पैदा कर सकते हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed