प्याज vs लहसुन: बालों के विकास के लिए कौन सा है बेहतर है…जानें यहां…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:जब बालों के विकास के लिए प्राकृतिक उपचारों की बात आती है, तो रसोई के दो सामान अक्सर ध्यान आकर्षित करते हैं; प्याज और लहसुन. बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और विकास को प्रोत्साहित करने की उनकी क्षमता के लिए इन तीखे तत्वों की लंबे समय से प्रशंसा की गई है। इन सामग्रियों को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से बालों के रोम को मजबूत करने, बालों का गिरना कम करने और नए विकास को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है। लेकिन कौन सा वास्तव में श्रेष्ठ है? इसे समझने के लिए आइए जानते हैं बालों के विकास के लिए प्याज और लहसुन के फायदे।

Advertisements
Advertisements

बालों के विकास के लिए प्याज:–

प्याज सल्फर से भरपूर होता है, एक खनिज जो कोलेजन के उत्पादन के लिए आवश्यक है। कोलेजन एक प्रोटीन है जो बालों के रोम के विकास में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, प्याज में क्वेरसेटिन, एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सूजन को कम करने और खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह बालों के रोमों को पोषण दे सकता है और बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है।

कई अध्ययनों ने बालों के विकास के लिए प्याज के रस की प्रभावशीलता का समर्थन किया है। जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि दो महीने तक दिन में दो बार सिर की त्वचा पर प्याज का रस लगाने से एलोपेसिया एरीटा वाले व्यक्तियों में महत्वपूर्ण रूप से बाल दोबारा उग आए, जो कि बालों के झड़ने की विशेषता वाली स्थिति है।

बालों के विकास के लिए लहसुन:–

प्याज की तरह, लहसुन भी सल्फर यौगिकों से भरपूर होता है जो बालों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। ये यौगिक बालों के रोमों को मजबूत करने, टूटने को कम करने और बेहतर परिसंचरण के लिए खोपड़ी को उत्तेजित करने में मदद करते हैं। लहसुन में एलिसिन भी होता है, एक यौगिक जो अपने रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जो बैक्टीरिया और कवक को खत्म करने में मदद कर सकता है जो रूसी या संक्रमण जैसे खोपड़ी के मुद्दों का कारण बन सकता है।

हालांकि बालों के विकास के लिए प्याज की तुलना में लहसुन पर विशेष रूप से कम शोध केंद्रित है, लेकिन इसके संभावित लाभ आशाजनक हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन का अर्क खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार और सूजन को कम करके बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

कौन सा बहतर है?

बालों के विकास के लिए प्याज और लहसुन के बीच चयन अंततः व्यक्तिगत पसंद और उनकी तेज़ गंध के प्रति सहनशीलता पर निर्भर करता है। दोनों सामग्रियां अपनी सल्फर सामग्री के कारण समान लाभ प्रदान करती हैं, जो बालों के रोम के स्वास्थ्य का समर्थन करती है और विकास को बढ़ावा देती है। कुछ व्यक्तियों को प्याज का रस लगाना और सहन करना आसान लग सकता है, जबकि अन्य को लहसुन पसंद हो सकता है।यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्याज और लहसुन जैसे प्राकृतिक उपचारों को परिणाम दिखाने में समय लग सकता है, और निरंतरता महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया से बचने के लिए सिर पर प्याज या लहसुन का रस लगाने से पहले पैच परीक्षण करने की सलाह दी जाती है।

Thanks for your Feedback!