दिल्ली: गंभीर जल संकट के बीच महिला प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली जल बोर्ड कार्यालय में की तोड़फोड़ , आतिशी ने मांगी पुलिस से मदद…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:दिल्ली में गंभीर जल संकट के बीच, महिला प्रदर्शनकारियों ने छतरपुर में दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) कार्यालय में तोड़फोड़ की है। जल प्रबंधन निकाय पर ताजा हमला रविवार को हुआ, जब रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बीच राष्ट्रीय राजधानी सबसे खराब जल संकट से जूझ रही है। राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट को लेकर भाजपा ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। आप सरकार के खिलाफ महत्वपूर्ण आरोप लगे हैं, जहां प्रदर्शनकारी और राजनीतिक दल दावा कर रहे हैं कि दिल्ली सरकार के कुछ वरिष्ठ अधिकारी “टैंकर माफिया” चला रहे हैं।

Advertisements
Advertisements

आम आदमी पार्टी पर तीखा हमला बोलते हुए दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि जब अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री बने तो दिल्ली जल बोर्ड करोड़ों रुपये के फायदे में था. उन्होंने कहा, “उन्हें एक साल से अधिक समय के लिए डीजेबी के अध्यक्ष का प्रभार सौंपा गया था। यह अजीब है कि एक साल से अधिक समय की ऑडिट रिपोर्ट गायब है और डीजेबी भारी कर्ज में है।” सचदेवा ने आरोप लगाया कि आप के सभी मंत्री दिल्ली में पानी चोरी कर रहे हैं और टैंकर माफिया चला रहे हैं।

पानी के टैंकर वैन का पीछा करने वाले निवासियों के डरावने दृश्य पहले से ही टेलीविजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सुर्खियां बटोर रहे हैं।

इससे पहले आज, दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने रविवार को पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को पत्र लिखकर अगले 15 दिनों के लिए प्रमुख पाइपलाइनों की गश्त और सुरक्षा के लिए कर्मियों की तैनाती का अनुरोध किया, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी जल संकट से जूझ रही है। अपने पत्र में, मंत्री ने कहा कि दिल्ली भीषण गर्मी और जल संकट से जूझ रही है। पत्र में कहा गया है, “यमुना में पानी की कमी के कारण जल उत्पादन में लगभग 70 एमजीडी की गिरावट आई है और दिल्ली के कई हिस्सों में पानी की कमी हो रही है। ऐसे में पानी की हर बूंद कीमती हो जाती है।”

आतिशी ने पत्र में कहा, दिल्ली जल बोर्ड ने मुख्य जल वितरण नेटवर्क के लिए गश्ती दल तैनात किए हैं जो कच्चे पानी को जल उपचार संयंत्रों (डब्ल्यूटीपी) तक और फिर उनसे शहर के विभिन्न हिस्सों में मुख्य भूमिगत जलाशयों तक पहुंचाते हैं। “इसके अलावा, हमने इस काम में सहयोग के लिए एडीएम की देखरेख में टीमें तैनात की हैं।” मंत्री ने कहा कि शनिवार को डीजेबी की ग्राउंड पेट्रोलिंग टीम ने दक्षिणी दिल्ली राइजिंग मेन्स में एक बड़े रिसाव की सूचना दी – मुख्य जल पाइपलाइन जो सोनिया विहार डब्ल्यूटीपी से दक्षिणी दिल्ली तक पानी ले जाती है।

“यह गढ़ी मेधु में डीटीएल सबस्टेशन के पास था। हमारी गश्ती टीम ने पाया कि पाइपलाइन से कई बड़े 375 मिमी बोल्ट और एक 12-इंच बोल्ट काट दिया गया था, जिससे रिसाव हो रहा था।

 

तथ्य यह है कि कई बड़े बोल्ट काटे गए थे, यह बेईमानी और तोड़फोड़ का संकेत देता है,” पत्र में कहा गया है। आतिशी ने अरोड़ा से पुलिस गश्त तैनात करने और अगले 15 दिनों के लिए शहर की प्रमुख पाइपलाइनों की सुरक्षा करने और “उपद्रवियों या गलत उद्देश्यों वाले लोगों” को रोकने का अनुरोध किया। पानी की पाइपलाइनों से छेड़छाड़ से.

उन्होंने लिखा, “इस समय, कोई भी बेईमानी और तोड़फोड़ दिल्ली के लोगों के सामने पहले से ही मौजूद पानी की कमी को और बदतर बना देगी।” क्षतिग्रस्त पाइपलाइन के बारे में उन्होंने कहा कि एक रखरखाव टीम ने छह घंटे तक काम किया और रिसाव की मरम्मत की। इस समय के दौरान ।परिणामस्वरूप, दक्षिण दिल्ली में 25% पानी की कमी का अनुभव किया जाएगा,” मंत्री ने कहा।

Thanks for your Feedback!

You may have missed