राहुल गांधी ने ईवीएम हैकिंग के खतरों पर दोहराया एलन मस्क की चिंताओं को ; बीजेपी नेता नहीं हैं इससे सहमत…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की हैकिंग की संभावित आशंका के बारे में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की चिंताओं को दोहराया।इसे “ब्लैक बॉक्स” कहते हुए, राहुल ने चेतावनी दी कि जब संस्थानों में जवाबदेही की कमी होती है, तो लोकतंत्र केवल दिखावा बनकर रह जाता है, जो धोखाधड़ी वाली गतिविधियों के लिए अतिसंवेदनशील होता है।

Advertisements
Advertisements

राहुल गांधी ने कहा, “भारत में ईवीएम एक ब्लैक बॉक्स हैं और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं। जब संस्थानों में जवाबदेही की कमी होती है तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी का खतरा होता है।” एक्स पर पोस्ट करें

एक्स पर एक हालिया पोस्ट में, एलोन मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की, जिसमें कहा गया कि उन्हें मनुष्यों या अल द्वारा हैक किए जाने के जोखिम के कारण समाप्त किया जाना चाहिए, भले ही जोखिम छोटा हो।

विपक्षी दल पिछले कुछ समय से ईवीएम पर चिंता जता रहे हैं और उन्होंने वीवीपैट पर्चियों की 100 प्रतिशत गिनती की मांग की थी, जिसे अनुमति नहीं दी गई थी।

हालाँकि, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मस्क के बयान का कड़ा विरोध किया और इसे “विशाल व्यापक सामान्यीकरण” करार दिया, जिसमें सटीकता का अभाव है।

चंद्रशेखर ने तर्क दिया कि हालांकि मस्क का दृष्टिकोण अमेरिका और अन्य देशों के लिए सही हो सकता है जहां “इंटरनेट से जुड़ी वोटिंग मशीन” बनाने के लिए नियमित कंप्यूटिंग प्लेटफार्मों का उपयोग किया जाता है, लेकिन यह भारत पर लागू नहीं होता है।

See also  संसद में कैसे होती है सीटिंग अरेंजमेंट..? क्या लेवल वाइस बैठाया जाता है आईए देखते हैं...

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत में ईवीएम कस्टम-डिज़ाइन, सुरक्षित और किसी भी नेटवर्क या मीडिया से अलग हैं। चन्द्रशेखर ने इस विषय पर मस्क को एक ट्यूटोरियल प्रदान करने की भी पेशकश की।

पूर्व केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर ने कहा, “यह एक बहुत बड़ा व्यापक सामान्यीकरण बयान है जिसका तात्पर्य है कि कोई भी सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर नहीं बना सकता है। गलत। @एलोन मस्क का दृष्टिकोण अमेरिका और अन्य स्थानों पर लागू हो सकता है – जहां वे इंटरनेट से जुड़ी वोटिंग मशीनें बनाने के लिए नियमित कंप्यूट प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं।” एक्स पर एक पोस्ट में।

उन्होंने कहा, “लेकिन भारतीय ईवीएम कस्टम डिज़ाइन, सुरक्षित और किसी भी नेटवर्क या मीडिया से अलग हैं – कोई कनेक्टिविटी नहीं, कोई ब्लूटूथ, वाईफाई, इंटरनेट नहीं। यानी इसमें कोई रास्ता नहीं है। फ़ैक्टरी प्रोग्राम किए गए नियंत्रक जिन्हें दोबारा प्रोग्राम नहीं किया जा सकता है।”

Thanks for your Feedback!

You may have missed