‘उत्पादक’ जी7 शिखर सम्मेलन के बाद पीएम मोदी ने इटली को दिया धन्यवाद, हुए भारत के लिए रवाना…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:इटली में G7 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार तड़के नई दिल्ली के लिए रवाना हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक्स पर इसकी पुष्टि की।

Advertisements
Advertisements

बाद में, पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के अन्य नेताओं के साथ उनका लक्ष्य प्रभावशाली समाधान तैयार करना है जिससे वैश्विक समुदाय को फायदा हो।

“अपुलिया में जी7 शिखर सम्मेलन में बहुत ही उपयोगी दिन रहा। विश्व नेताओं के साथ बातचीत की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की। साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य ऐसे प्रभावशाली समाधान तैयार करना है जो वैश्विक समुदाय को लाभान्वित करें और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया का निर्माण करें। मैं लोगों और सरकार को धन्यवाद देता हूं।” इटली को उनके गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए धन्यवाद,” पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा।

शुक्रवार को, प्रधान मंत्री ने इटली में शिखर सम्मेलन के एक आउटरीच सत्र को संबोधित करते हुए तकनीकी प्रगति, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वैश्विक दक्षिण में भारत की भूमिका और हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने यह सुनिश्चित करके प्रौद्योगिकी का लोकतंत्रीकरण करने की आवश्यकता पर बल दिया कि यह समाज के सभी वर्गों तक पहुंचे।

“हमें सामूहिक रूप से यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रौद्योगिकी के लाभ सभी वर्गों तक पहुंचें, समाज के प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता को उजागर करें, सामाजिक असमानताओं को दूर करने में मदद करें और मानवीय क्षमताओं को सीमित करने के बजाय उनका विस्तार करें। यह न केवल हमारी इच्छा होनी चाहिए बल्कि हमारी जिम्मेदारी भी होनी चाहिए,” उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एनर्जी, अफ्रीका और विषय पर सत्र में बोलते हुए कहा।

प्रधान मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर राष्ट्रीय रणनीति तैयार करने वाले पहले कुछ देशों में से एक है और इस साल “अल फॉर ऑल” मंत्र के साथ अल मिशन शुरू किया।

उन्होंने आगे कहा, ‘ग्लोबल साउथ के देश वैश्विक अनिश्चितताओं और तनाव का खामियाजा भुगत रहे हैं’ और ‘भारत ने ग्लोबल साउथ के देशों की प्राथमिकताओं और चिंताओं को विश्व मंच पर रखना अपनी जिम्मेदारी समझा है।’

जलवायु परिवर्तन से निपटने पर, पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि भारत “सीओपी के तहत की गई सभी प्रतिबद्धताओं को समय से पहले पूरा करने वाला पहला देश है,” उन्होंने कहा कि “हम 2070 तक नेट ज़ीरो के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं”।

पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए कहा, ‘प्रौद्योगिकी के सर्वव्यापी उपयोग से पूरी चुनावी प्रक्रिया को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाया गया है.’ तीसरी बार सत्ता में वापसी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”यह पूरे लोकतांत्रिक विश्व की जीत है.”

इससे पहले आज, प्रधान मंत्री ने कार्यक्रम से इतर विश्व नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं। पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की।

उन्होंने शिखर सम्मेलन स्थल पर अपने इतालवी समकक्ष जियोर्जिया मेलोनी से भी मुलाकात की और दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को नमस्ते कहकर बधाई दी और कुछ देर के लिए शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया।

इसके अलावा, पीएम मोदी ने कार्यक्रम स्थल पर पोप फ्रांसिस का स्वागत किया। उन्होंने पोप को भारत आने के लिए आमंत्रित किया और कहा कि वह लोगों की सेवा करने और दुनिया को बेहतर बनाने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की प्रशंसा करते हैं।

जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेने के लिए पीएम मोदी शुक्रवार को इटली के अपुलीया पहुंचे।

Thanks for your Feedback!

You may have missed