अपनी कूकिंग स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करने के 5 शानदार तरीके…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:जब हम बेकिंग सोडा के बारे में सोचते हैं, तो हमारा दिमाग अक्सर इसे बेकिंग केक या जिद्दी दाग वाले स्क्रबिंग पैन से जोड़कर देखता है। सोडियम बाइकार्बोनेट के रूप में भी जाना जाने वाला बेकिंग सोडा सबसे बहुमुखी रसोई सामग्रियों में से एक है। यह सफेद, महीन पाउडर प्रकृति में क्षारीय होता है, जो एसिड के साथ मिलकर कार्बन डाइऑक्साइड गैस का उत्पादन करेगा, जिससे बैटर फूल जाएगा या बढ़ जाएगा। हालाँकि, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह रसोई सामग्री अपने पारंपरिक उपयोगों से परे भी उपयोग प्रदान कर सकती है। हाँ, आपने यह सही पढ़ा! बेकिंग सोडा आपके साधारण व्यंजनों को असाधारण बना सकता है। साजिश हुई? यहां आपके रोजमर्रा के खाना पकाने को बेहतर बनाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करने के पांच शानदार तरीके दिए गए हैं!

Advertisements
Advertisements

अपनी पाक कला को बेहतर बनाने के 5 शानदार तरीके, बेकिंग का उपयोग करें:

1. मांस को नर्म बनाएं:

मुंह में घुल जाने वाले, एकदम मसालेदार और मुलायम कबाब से भरी प्लेट किसे पसंद नहीं होगी? बेकिंग सोडा आपको कुछ ही समय में कबाब समर्थक बनने में मदद कर सकता है, और आपको नरम और रसदार मांस प्राप्त करने में मदद कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि मांस पर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़कें, इसे रगड़ें और इसे लगभग 15-20 मिनट तक आराम दें। खाना पकाने से पहले बचे हुए सोडा को धोने के लिए मांस को अच्छी तरह से धो लें। बेकिंग सोडा मदद करता है क्योंकि यह मांस की सतह के पीएच स्तर को बढ़ाता है, प्रोटीन को तोड़ता है और इस प्रकार इसे नरम और कोमल बनाता है। तो, अगली बार जब आप घर पर रसीले कबाब बना रहे हों, तो आप जानते हैं कि क्या करना है!

2. फुलदार इडली और डोसा:

डोसा और इडली जैसे दक्षिण भारतीय व्यंजनों में उपयुक्त फ़्लिपनेस हासिल करना कभी-कभी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन एक चुटकी बेकिंग सोडा आपको हवादार परिणाम पाने में मदद कर सकता है। खाना पकाने से ठीक पहले अपने किण्वित बैटर में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं। लेकिन ध्यान रखें कि केवल एक चुटकी ही डालें, इससे अधिक नहीं, क्योंकि इससे इसके स्वाद पर असर पड़ सकता है। यह गुप्त हथियार बैटर में कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ कर और छोटे वायु पॉकेट बनाकर किण्वन प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद कर सकता है। परिणाम? इडली और डोसा जो नरम, फूले हुए और बेहद स्वादिष्ट होते हैं।

3. टमाटर करी में एसिडिटी कम करें:

भारतीय व्यंजनों में, टमाटर आधारित करी किसी भी व्यंजन की रीढ़ होती है। हालाँकि, यह कभी-कभी बहुत अधिक अम्लीय हो सकता है। चूंकि बेकिंग सोडा क्षारीय प्रकृति का होता है, इसलिए यह टमाटर की अम्लता को कम करने में मदद कर सकता है और परिणामस्वरूप स्वादों का एक सुंदर मिश्रण बन सकता है। इसे पाने के लिए, अपनी उबलती टमाटर की ग्रेवी में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं। अच्छी तरह हिलाएँ और चखते रहें जैसे आप ऐसा करते रहें। इस तरह आप इसे ज़्यादा नहीं करेंगे और प्राकृतिक स्वाद को ख़राब नहीं करेंगे। इसके साथ, आप अत्यधिक तीखेपन के बिना अपनी करी में एक अच्छी तरह से संतुलित स्वाद प्रोफ़ाइल प्राप्त कर सकते हैं।

4. कुरकुरे पकौड़े:

क्या आप चाय के समय नाश्ते के शौकीन हैं? क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि आप बेकिंग सोडा का उपयोग करके अपने पसंदीदा पकोड़े बना सकते हैं जो बाहर से कुरकुरे और अंदर से नरम होते हैं? इडली और डोसा की तरह, बेकिंग सोडा आपके पकोड़ा बैटर में हवा के बुलबुले बनाने में मदद कर सकता है, जो तलने पर फूल जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप हवादार और कुरकुरी बनावट बनती है। आपको बस अपने बेसन के घोल में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाना है। अपनी सब्जियों को कोट करने से पहले इसे अच्छी तरह से मिलाना सुनिश्चित करें। परिणाम? आपको हर बार कुरकुरे और हल्के पकौड़े मिलेंगे!

5. बीन्स और दाल तेजी से पकती है

भारतीय पाक कला में, दाल और बीन्स प्रमुख हैं। हालाँकि, इन्हें पकाने के लिए अक्सर बहुत समय की आवश्यकता होती है। बेकिंग सोडा इस प्रक्रिया को तेज़ कर सकता है और आपका समय और ऊर्जा बचा सकता है। बीन्स और दाल को भिगोते या पकाते समय पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपकी दालें और चने तेजी से पकेंगे और उनकी बनावट नरम होगी। चना मसाला और राजमा जैसे व्यंजन पकाते समय बेकिंग सोडा मिलाना विशेष रूप से उपयोगी होता है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed