1,563 छात्रों के नीट ग्रेस मार्क्स रद्द, 23 जून को दोबारा होगा परीक्षा…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है कि उसने 1,563 NEET-UG 2024 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द करने का फैसला किया है, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। यह निर्णय परीक्षा प्रक्रिया के दौरान अनुचित साधनों के आरोपों के जवाब में आया है।

Advertisements
Advertisements

गुरुवार को अदालत को दिए एक बयान में, केंद्र ने घोषणा की कि इन 1,563 छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प प्रदान किया जाएगा। इस कदम का उद्देश्य परीक्षा प्रक्रिया में निष्पक्षता और अखंडता सुनिश्चित करना है।

केंद्र ने इस मुद्दे के समाधान के लिए उठाए गए कदमों का भी विवरण दिया। “आरोपों की जांच के लिए 10, 11 और 12 जून को एक समिति की बैठक आयोजित की गई थी। समिति की सिफारिशों के आधार पर, प्रभावित उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द कर दिए जाएंगे, और इन छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी।”

सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया को नहीं रोकने के अपने फैसले की पुष्टि की है।

शीर्ष अदालत ने कहा, “काउंसलिंग निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ेगी और इसमें कोई रुकावट नहीं होगी। यदि परीक्षा जारी रहती है, तो बाकी सब कुछ भी आगे बढ़ेगा, इसलिए चिंता का कोई कारण नहीं है।”

दोबारा परीक्षा 23 जून को आयोजित की जाएगी, जबकि परिणाम 30 जून को घोषित किया जाएगा।

“1,563 से अधिक एनईईटी-यूजी 2024 उम्मीदवारों के परिणामों की समीक्षा करने के लिए एक समिति का गठन किया गया था, जिन्हें परीक्षा के दौरान समय की हानि के कारण ‘अनुग्रह अंक’ प्राप्त हुए थे। समिति ने इन उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड को अमान्य करने का निर्णय लिया है, जिनके पास अब होगा पुनः परीक्षा में भाग लेने का विकल्प, “सरकार/एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया।

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया, “पुनः परीक्षा के नतीजे 30 जून को घोषित किए जाएंगे; एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी।”

शीर्ष अदालत ने कहा, ”कदाचार के आरोपों के कारण एनईईटी-यूजी 2024 को रद्द करने की मांग सहित सभी याचिकाओं पर 8 जुलाई को सुनवाई की जाएगी।”

Thanks for your Feedback!

You may have missed