नवीन पटनायक के सहयोगी वीके पांडियन ने छोड़ी राजनीति: ‘सब कुछ किया, लेकिन…’

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:सक्रिय राजनीति छोड़ने के फैसले की घोषणा करने वाले ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के सहयोगी वीके पांडियन ने कहा कि उन्हें भाजपा के आक्रामक अभियान की उम्मीद नहीं थी जिसने उन्हें “बाहरी व्यक्ति” करार दिया था।

Advertisements
Advertisements

विधानसभा और लोकसभा चुनावों में बीजद की करारी हार के बाद राजनीति से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा करने के बाद एक विशेष साक्षात्कार में, पांडियन ने स्वीकार किया कि उनके जन्म स्थान के बारे में उठाए गए सवालों के कारण राजनीतिक प्रभाव पड़ा।

“जिस तरह से मेरे मूल और मेरे स्थान या जन्म पर हमला करते हुए प्रचार किया गया, वह कुछ ऐसा था जिसकी मैंने कल्पना नहीं की थी। मैं अपने जन्म स्थान के कारण अपनी सीमाओं को विनम्रता से स्वीकार करता हूं। मैंने अपना दिल लगाया और कड़ी मेहनत की। मैंने हर संभव प्रयास किया। , लेकिन अंततः, जन्म स्थान एक मुद्दा था, जिस पर मेरा नियंत्रण था,” पांडियन ने कहा, जिनका जन्म तमिलनाडु में हुआ था।

ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले, पांडियन के बारे में एक “बाहरी” धारणा थी, जो पिछले साल नवंबर में सिविल सेवा से इस्तीफा देकर बीजद में शामिल हो गए थे। भाजपा ने पांडियन पर बीजद के भीतर काफी प्रभाव रखने का आरोप लगाया।

ऐसी भी अटकलें थीं कि पांडियन को पटनायक का उत्तराधिकारी नियुक्त किया जाएगा, लेकिन पूर्व नौकरशाह ने ऐसी महत्वाकांक्षा से स्पष्ट रूप से इनकार किया।

साक्षात्कार के दौरान, पांडियन ने कहा कि वह पटनायक की मदद करने के लिए राजनीति में शामिल हुए, जिन्हें उन्होंने एक गुरु और गुरु कहा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि उन्हें किसी भी सत्ता या पद में कोई दिलचस्पी नहीं है।

“मैंने हमेशा कहा है कि मैं नवीन बाबू की मदद करने के लिए राजनीति में आया हूं और यही मेरा एकमात्र उद्देश्य था। मैंने इस कठिन चुनाव में नवीन बाबू की मदद करने के लिए राजनीति जारी रखी। अगर वह मेरे परिवार के सदस्य या गुरु थे, तो मुझे ऐसा करना चाहिए और यही कारण है कि मैं शामिल हुए। वह 77 वर्ष के हैं और वह वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे हैं,” उन्होंने कहा।

“दुर्भाग्य से, कभी-कभी अभियान के दौरान, लोगों ने राजनीतिक हितों के लिए बहुत खराब बातें गढ़ीं। शायद, मैं इसका उतना प्रभावी ढंग से मुकाबला नहीं कर पाया, जितना मुझे करना चाहिए था। इसलिए, मैं अपना इरादा स्पष्ट करना चाहता था। मैं सत्ता या पद के लिए नहीं शामिल हुआ। मैं केवल अपने गुरु, अपने गुरु की मदद करने के लिए इसमें शामिल हुआ,” उन्होंने कहा।

इससे पहले, पांडियन ने कहा था कि अगर 24 साल तक राज्य पर शासन करने वाले पटनायक के नेतृत्व वाली बीजद ओडिशा में विधानसभा और लोकसभा चुनाव हार जाती है तो वह सक्रिय राजनीति छोड़ देंगे। तटीय राज्य में दोनों चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए बीजद नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा उन्हें व्यापक रूप से दोषी ठहराया गया था।

यह पूछे जाने पर कि उनकी भविष्य की कार्रवाई क्या होगी, पांडियन ने कहा कि वह निश्चित नहीं हैं और “वह इसे भगवान पर छोड़ देंगे”।

पूर्व नौकरशाह ने कहा, “मैं एक समय में एक दिन लूंगा। मैं अपनी पेंशन के साथ जीवन गुजारूंगा और जो कुछ भी मेरे रास्ते में आएगा उसे करने के लिए उत्सुक हूं। मैं कुछ समय लूंगा और निर्णय लूंगा।”

पांडियन ने कहा कि चौंकाने वाली हार के बावजूद, बीजद फलता-फूलता रहेगा और अपने दृष्टिकोण पर आगे बढ़ता रहेगा। उन्होंने कहा, “हम आत्मनिरीक्षण करेंगे। मैंने पांच कार्यकाल की इस सत्ता विरोधी लहर को खत्म करने की पूरी कोशिश की।”

पार्टी के भविष्य के बारे में पूछे जाने पर पांडियन ने कहा, “बीजद के लिए कोई समस्या नहीं है। नवीन बाबू 77 वर्ष के हैं और उनकी उम्र एक सीमा है। यह फलेगा-फूलेगा और बीजू (पटनायक) बाबू और नवीन बाबू के सपनों को हासिल करेगा।”

इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या आईएएस अधिकारी उनसे प्रेरित होकर राजनीति में शामिल हो सकते हैं, पांडियन ने कहा कि किसी को वही करना चाहिए जो उसका दिल कहता है। उन्होंने कहा, “इस तरह का महान अनुभव किसे मिलेगा? अंततः परिणाम भगवान का परिणाम है।”

Thanks for your Feedback!