दिल्ली के जिस अस्पताल में आग लगने से 7 बच्चों की मौत हुई, उसे केवल 5 बेड की अनुमति थी…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- पुलिस ने अस्पताल के मालिक और एक डॉक्टर को गिरफ्तार किया है और नई जानकारियां सामने आई हैं, जिसमें बताया गया है कि किस तरह सुरक्षा उपायों को ताक पर रखा गया था।

Advertisements
Advertisements

पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में एक चाइल्डकेयर अस्पताल में भीषण आग लगने से सात नवजात शिशुओं की मौत हो गई। कई ऑक्सीजन सिलेंडर फटने से आग आस-पास की इमारतों में फैल गई और अस्पताल द्वारा अग्नि सुरक्षा नियमों में गंभीर खामियों की ओर इशारा किया।

पुलिस ने अस्पताल के मालिक और एक डॉक्टर को गिरफ्तार किया है और नई जानकारियां सामने आई हैं, जिसमें बताया गया है कि किस तरह सुरक्षा उपायों को ताक पर रखा गया था।

केवल 5 बेड की अनुमति

चाइल्डकेयर अस्पताल में केवल पांच बेड की अनुमति थी, लेकिन घटना के समय, 12 नवजात शिशुओं को सुविधा से बचाया गया, लेकिन उनमें से सात की मौत हो गई। पांच शिशुओं का दूसरे अस्पताल में इलाज चल रहा है।

अस्पताल 2021 में पंजीकृत हुआ था और इसका लाइसेंस मार्च 2024 तक वैध था। यह त्रासदी घटना से करीब दो महीने पहले 26 मई को हुई थी। 2019 में, अस्पताल पर बिना पंजीकरण के चलने के आरोपों पर छापा मारा गया था। अस्पताल एक आवासीय परिसर में स्थित था और विवेक विहार रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने आरोप लगाया है कि मालिक चाइल्डकेयर अस्पताल की आड़ में ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग का कारोबार चला रहे थे और सिलेंडर फटने के बाद आग फैल गई और अन्य इमारतों को भी नुकसान पहुँचा। आरोप है कि बड़े ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग करके छोटे सिलेंडर रिफिल किए गए और उन्हें अस्पताल के मुख्य द्वार पर रखा गया। कोई एनओसी नहीं, कोई अग्निशामक यंत्र नहीं मुख्य अग्निशमन अधिकारी अतुल गर्ग ने NDTV को बताया कि इमारत ने कथित तौर पर अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) हासिल कर लिया था, लेकिन अग्निशमन विभाग के पास इसका कोई रिकॉर्ड नहीं था। “हम NOC की जाँच कर रहे हैं। अगर इसमें कमी पाई जाती है, तो हम इमारत को बंद करने की सिफारिश करेंगे। यह पता लगाने के लिए जाँच चल रही है कि उचित अग्निशमन उपाय किए गए थे या नहीं, लेकिन अभी इसका आकलन करना मुश्किल है क्योंकि इमारत पूरी तरह से जल गई है।” पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में न्यू बोर्न बेबी केयर अस्पताल के मालिक डॉ. नवीन खिची आग लगने के बाद 25 मई से ही फरार थे। पुलिस ने बताया कि अस्पताल में आग बुझाने के लिए कोई भी उपकरण या आपातकालीन निकास नहीं था। उन्होंने बताया कि दुर्घटना के समय ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर नवजात शिशुओं के इलाज के लिए योग्य नहीं थे। डॉ. आकाश बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस) के स्नातक थे। पुलिस उपायुक्त (शाहदरा) सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडरों की अधिकृत संख्या से अधिक मात्रा थी। नवजात शिशु के परिजनों ने दावा किया कि कल देर रात आग लगने के बावजूद उन्हें आज दोपहर में ही इसकी जानकारी दी गई। परिवार ने स्थिति के बारे में अपडेट न दिए जाने पर निराशा व्यक्त की और मांग की कि नवजात शिशुओं को कहां रखा गया है, ताकि वे अपने बच्चे की पहचान कर सकें। उपराज्यपाल ने जांच के आदेश दिए उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को अस्पताल में लगी आग की “जांच शुरू करने” का निर्देश दिया है। श्री सक्सेना ने कहा कि उन्हें “सार्वजनिक हित में” शहर में निजी नर्सिंग होम के पंजीकरण और विनियामक प्रबंधन में संभावित चूक की भ्रष्टाचार विरोधी जांच का आदेश देने के लिए बाध्य होना पड़ा है।

“एसीबी को शहर में नर्सिंग होम के पंजीकरण की व्यापक जांच करने का निर्देश दिया गया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कितने नर्सिंग होम वैध पंजीकरण के बिना काम कर रहे हैं और क्या वैध पंजीकरण वाले नर्सिंग होम निर्धारित मानदंडों का पालन करते हैं…” श्री सक्सेना ने कहा।

“नर्सिंग होम के लिए लाइसेंस देने या नवीनीकृत करने में मंत्री स्तर की निगरानी की अनुपस्थिति… आपराधिक उपेक्षा और सरकारी अधिकारियों की मिलीभगत” का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें “इन जिम्मेदारियों को सौंपे गए अधिकारियों की ओर से गंभीरता की कमी के कारण… हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।”

इससे पहले, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मुख्य सचिव को आग की घटना की त्वरित जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

Thanks for your Feedback!

You may have missed