चक्रवात रेमल ‘गंभीर’ चक्रवाती तूफान में तब्दील; कोलकाता में उड़ान संचालन, कुछ रेल सेवाएं सोमवार तक स्थगित…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- चक्रवाती तूफान रविवार आधी रात के आसपास सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेकुपारा के बीच दस्तक देगा

Advertisements
Advertisements

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात रेमल ‘गंभीर’ चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है।

एक ‘गंभीर’ चक्रवाती तूफान वह होता है जिसमें हवा की गति 85-95 किमी/घंटा होती है। IMD ने अपने चक्रवात बुलेटिन में कहा, “चक्रवाती तूफान रेमल बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में है और उत्तर की ओर बढ़ेगा तथा और तेज होगा।”

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि चक्रवात रविवार आधी रात के आसपास सागर द्वीप और खेकुपारा के बीच दस्तक देगा। ऐसे में, कोलकाता हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन सोमवार सुबह 9 बजे तक स्थगित रहेगा।

चक्रवाती तूफान रेमल आज दस्तक देगा | लाइव अपडेट का पालन करें

पूर्वी रेलवे ने घोषणा की है कि हावड़ा-सिंगूर के बीच चलने वाली कुछ ट्रेनें, जो हावड़ा और हावड़ा डिवीजन के बंदेल से निकलती हैं, रविवार आधी रात तक स्थगित रहेंगी।

यह चक्रवात मोचा के बाद बांग्लादेश को प्रभावित करने वाला लगातार दूसरा चक्रवात है, जिसने पिछले मई में पड़ोसी देश में भारी तबाही मचाई थी।

भारी वर्षा और तूफानी हवाओं के अलावा, आईएमडी ने कहा है कि खगोलीय ज्वार से लगभग एक मीटर ऊपर तूफानी लहरें सागर द्वीप, खेपुपारा और आसपास के इलाकों में निचले इलाकों को जलमग्न कर सकती हैं, जब चक्रवात जमीन से होकर गुजरेगा।

नवीनतम अपडेट के अनुसार, रेमल खेपुपारा से 290 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और बांग्लादेश में मोंगला से 330 किमी दक्षिण और पश्चिम बंगाल में सागर द्वीप से 270 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में स्थित था।

चक्रवात से अत्यधिक भारी वर्षा (200 मिमी से अधिक) होने की उम्मीद है और सोमवार तक पश्चिम बंगाल में उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पुरबा मेदिनीपुर, हावड़ा, हुगली जिलों में बारिश होगी।

Thanks for your Feedback!

You may have missed