‘खान मार्केट गैंग के लिए अदालत का तमाचा’: बंगाल ओबीसी प्रमाणपत्र फैसले पर पीएम मोदी…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क-कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बुधवार को तृणमूल कांग्रेस सरकार के तहत 2010 से बंगाल में जारी अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाणपत्र रद्द कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाई कोर्ट के फैसले को ‘खान मार्केट गैंग के लिए तमाचा’ बताया.

Advertisements
Advertisements

खान मार्केट दक्षिण दिल्ली का एक पॉश शॉपिंग सेंटर है। “खान मार्केट गैंग” एक मुहावरा है जिसका इस्तेमाल बीजेपी और पीएम मोदी अपने राजनीतिक विरोधियों का मजाक उड़ाने के लिए करते हैं।

एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “आज, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने INDI गठबंधन को एक बड़ा तमाचा मारा है। अदालत ने अपने फैसले में 2010 के बाद जारी किए गए सभी ओबीसी प्रमाणपत्र रद्द कर दिए। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि पश्चिम बंगाल सरकार ने बेवजह ओबीसी प्रमाणपत्र दिए थे।” मुसलमानों के लिए, केवल मुस्लिम वोट बैंक के लिए।”

उन्होंने कहा कि वोट बैंक की राजनीति और तुष्टिकरण की राजनीति “हर सीमा पार कर रही है”।

“वे कहते हैं कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार मुसलमानों का है। ये लोग लगातार वक्फ बोर्ड को सरकारी जमीन दे रहे हैं और बदले में वोट मांग रहे हैं। ये लोग देश के बजट का 15 प्रतिशत अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित करना चाहते हैं। ये भी चाहते हैं धर्म के आधार पर बैंकों और सरकारी निविदाओं से ऋण देने के लिए,” उन्होंने कहा।

उन्होंने विपक्ष पर अपने वोट बैंक को खुश करने के लिए सीएए और तीन तलाक के खिलाफ कानूनों का विरोध करने का आरोप लगाया।

पीएम मोदी ने कहा, ”इसलिए वे INDI गठबंधन बनाने के लिए एक साथ आए हैं।”

उन्होंने कहा, “खान मार्केट गिरोह के पास अब केवल एक ही रास्ता है: हर बार जब मोदी ‘मुस्लिम’ का उपयोग करते हैं, तो इसे सांप्रदायिक राजनीति का नाम दें। मैं विपक्ष की सांप्रदायिक राजनीति को उजागर कर रहा हूं और फिर उनका पूरा पारिस्थितिकी तंत्र चिल्लाता है कि ‘मोदी हिंदू-मुस्लिम कर रहे हैं’ राजनीति’

उच्च न्यायालय की पीठ ने 2010 के बाद तैयार की गई ओबीसी सूची को “अवैध” करार दिया और तब से जारी किए गए सभी प्रमाणपत्रों को रद्द कर दिया।

पश्चिम बंगाल पिछड़ा वर्ग (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अलावा) (सेवाओं और पदों में रिक्तियों का आरक्षण) अधिनियम, 2012 धारा 2 एच, 5, 6 और धारा 16 और अनुसूची I और III को उच्च न्यायालय ने ‘असंवैधानिक’ करार दिया था। .

हालाँकि, अदालत ने स्पष्ट किया कि इस आदेश से निष्कासित वर्ग के नागरिकों की सेवाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, जो पहले से ही सेवा में हैं या आरक्षण से लाभान्वित हुए हैं या राज्य की किसी चयन प्रक्रिया में सफल हुए हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed