बंगाल लोकसभा चुनाव: चौथे चरण में अधीर रंजन, शत्रुघ्न सिन्हा, महुआ और यूसुफ पठान मैदान में…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव आगे बढ़ रहा है, पश्चिम बंगाल एक महत्वपूर्ण युद्धक्षेत्र के रूप में उभर रहा है, जहां चौथे चरण में आठ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान की तैयारी चल रही है। जिन उल्लेखनीय उम्मीदवारों की किस्मत अधर में लटकी हुई है उनमें कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा, महुआ मोइत्रा और यूसुफ पठान के साथ-साथ भाजपा के एसएस अहलूवालिया और दिलीप घोष शामिल हैं।

Advertisements
Advertisements

मुर्शिदाबाद, नादिया, पूर्व बर्धमान, पश्चिम बर्धमान और बीरभूम जैसे जिलों में फैले ये निर्वाचन क्षेत्र राज्य के राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। मतदाताओं द्वारा उठाए गए मुद्दों में प्रवासी श्रमिक चिंताओं से लेकर पेयजल आपूर्ति और उद्योगों के सूखने तक शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) अधिसूचना कुछ क्षेत्रों में टीएमसी और भाजपा के बीच विवाद का कारण बनी हुई है।

जिन आठ सीटों पर मतदान होना है उनमें बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट (एससी), बर्धमान पुरबा (एससी), बर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर (एससी) और बीरभूम शामिल हैं।

गौरतलब है कि 71,45,379 महिलाओं और 282 तीसरे लिंग के मतदाताओं सहित कुल 1,45,30,017 मतदाता आठ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 15,507 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं। चुनाव आयोग ने सभी निर्वाचन क्षेत्रों में 3,647 मतदान केंद्रों को “महत्वपूर्ण” के रूप में पहचाना है, जहां सुरक्षा के कड़े उपाय किए जाएंगे।

स्टार उम्मीदवारों ने चुनावी मुकाबले को और दिलचस्प बना दिया है, शत्रुघ्न सिन्हा आसनसोल से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला भाजपा के एस एस अहलूवालिया से है। कृष्णानगर में, टीएमसी की महुआ मोइत्रा का मुकाबला बीजेपी की अमृता रॉय से है, जबकि पूर्व बंगाली सिने सेलिब्रिटी शताब्दी रॉय बीरभूम से चौथी बार चुनाव लड़ रही हैं।

बहरामपुर में कद्दावर नेता कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी को टीएमसी के यूसुफ पठान और बीजेपी के निर्मल कुमार साहा से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए जाने जाने वाले भाजपा के दिलीप घोष बर्धमान-दुर्गापुर से टीएमसी के कीर्ति आजाद के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। इस बीच, भाजपा के जगन्नाथ सरकार राणाघाट निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव की मांग कर रहे हैं, जबकि असित कुमार मल बोलपुर से टीएमसी के टिकट पर फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, उनका मुकाबला भाजपा की प्रिया साहा और सीपीआई (एम) की श्यामली प्रधान से है।

जैसे-जैसे मतदाता अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने की तैयारी कर रहे हैं, पश्चिम बंगाल एक गर्म चुनावी लड़ाई के लिए तैयार है जो अगले पांच वर्षों के लिए राज्य के राजनीतिक परिदृश्य को आकार देगा।

Thanks for your Feedback!

You may have missed