कीवी से चेरी: 5 फल जो हाई यूरिक एसिड के मरीजों को गर्मियों में खाने चाहिए…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ने के कारण यूरिक एसिड बढ़ने लगता है. हाई यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। खान-पान में थोड़ी सी लापरवाही जोड़ों और हड्डियों में दर्द, सूजन और लालिमा बढ़ा सकती है। जब शरीर में प्यूरिन नामक रसायन टूटता है तो यूरिक एसिड बनता है। ज्यादा शराब पीने, कम शारीरिक गतिविधि, हाई प्रोटीन डाइट और खान-पान में लापरवाही के कारण यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। ऐसे में आपको कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए। आइए अब जानते हैं कि गर्मी के दिनों में हाई यूरिक एसिड के मरीज को कौन से फल खाने चाहिए।

Advertisements
Advertisements

हाई यूरिक एसिड के मरीज कौन से फल खा सकते हैं?

ब्लैकबेरी- गर्मियों में ब्लैकबेरी का भी मौसम होता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जामुन हाई यूरिक एसिड में फायदेमंद साबित होते हैं। जामुन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। इससे शरीर में सूजन कम हो जाती है और एसिड लेवल भी संतुलित रहता है। हाई यूरिक एसिड के मरीज ब्लैकबेरी खा सकते हैं।

चेरी- यूरिक एसिड के मरीज के लिए कौन सा फल सबसे ज्यादा फायदेमंद है? उत्तर है चेरी. जी हां, चेरी में एसिड को नियंत्रित करने वाले तत्व पाए जाते हैं। लाल चेरी में विटामिन बी-6, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी पाया जाता है। चेरी में बहुत सारे होते हैं खनिज जो उच्च यूरिक एसिड को कम करते हैं

केला- अगर आप यूरिक एसिड के खतरे से बचना चाहते हैं तो रोजाना केला खाएं. केले में प्यूरीन की मात्रा कम होती है। केला खाने से हाई यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. गठिया की समस्या में भी केला फायदेमंद होता है। केला खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा भी मिलती है।

कीवी- अगर खट्टे और रसीले फल खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है तो आप कीवी खा सकते हैं। कीवी के सेवन से यूरिक एसिड नियंत्रित रहता है। कीवी खाने से विटामिन सी, विटामिन ई, पोटैशियम और फोलेट मिलता है। इससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। रोजाना कीवी खाने से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है.

सेब- गर्मी हो या सर्दी फलों की दुकान पर सेब हमेशा उपलब्ध रहता है. सेब फाइबर से भरपूर एक गुणकारी फल है। इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है. सेब खून में यूरिक एसिड को जमने से रोकता है। सेब खाने से यूरिक एसिड का प्रभाव कम होता है और दैनिक कार्य के लिए ऊर्जा मिलती है। डॉक्टर हर दिन एक सेब खाने की सलाह देते हैं।

Thanks for your Feedback!