जीवनसाथी पर बेवफाई का झूठा आरोप लगाना मानसिक क्रूरता: दिल्ली HC…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि जीवनसाथी पर विवाहेतर संबंध का झूठा आरोप लगाना और बच्चों के पितृत्व पर सवाल उठाना गंभीर मानसिक क्रूरता है।

Advertisements
Advertisements

न्यायमूर्ति सुरेश कैत और न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा ने हाल के एक फैसले में वैवाहिक विवाद के एक मामले में पारिवारिक अदालत के फैसले को बरकरार रखा, जहां पति ने मानसिक क्रूरता के आधार पर तलाक मांगा था।

पीठ ने निष्कर्ष निकाला कि यह वह व्यक्ति है जिसने मानसिक क्रूरता की है और वह इसे राहत पाने के लिए आधार के रूप में नहीं उद्धृत कर सकता है, और कहा कि जीवनसाथी के खिलाफ निराधार आरोप लगाना, विशेष रूप से चरित्र और निष्ठा से जुड़ा होना और बच्चों की वैधता को अस्वीकार करना गहरी मानसिक पीड़ा पहुंचाता है। और वैवाहिक बंधन को अपूरणीय क्षति पहुंचाता है।

अदालत ने कहा, इस तरह की हरकतें अपमान और क्रूरता के सबसे गंभीर रूप को दर्शाती हैं और यह पत्नी ही है जिसे क्रूरता का सामना करना पड़ा।

कार्यवाही के दौरान, यह पता चला कि हालांकि आदमी ने बार-बार अपनी पत्नी पर बेवफा होने और कई पुरुषों के साथ संबंध रखने का आरोप लगाया, लेकिन जिरह के दौरान उसने स्वीकार किया कि उसके दावे को साबित करने के लिए उसके पास कोई सबूत नहीं है।

यह देखते हुए कि पति “के पास है लगातार और लगातार, दृढ़ता से प्रतिवादी के चरित्र के बारे में संदेह उठाया और उसके चरित्र के खिलाफ निराधार और निंदनीय आरोप लगाए और दावा किया कि उसके न केवल एक के साथ बल्कि कई अन्य व्यक्तियों के साथ अवैध संबंध थे”, अदालत ने लगातार और अपमानजनक व्यवहार के लिए उसकी आलोचना की। उनके आरोपों की प्रकृति, जिसमें उनके पितृत्व पर सवाल उठाकर निर्दोष बच्चों को भी निशाना बनाया गया।

“अपीलकर्ता के इन झूठे और पूरी तरह से निराधार आरोपों ने उसे अपने ही बेटे और बेटी के पालन-पोषण से इनकार करने से नहीं रोका, जब उसने अपनी जिरह में कहा कि ‘मुझे कोई विश्वास नहीं है कि बच्चे मेरे हैं’,” पीठ ने टिप्पणी की।

डीसी साहनी ने लुधियाना में एसपीसीए, एबीसी कार्यक्रम पर चर्चा की जिसमें नसबंदी, कचरा बिंदु, पशु कल्याण और रेबीज टीकाकरण पर जोर दिया गया। गोद लेने के अभियान, थिएटर, गाय पकड़ने वालों, फंड और बैठक में उपस्थित लोगों को भी संबोधित किया गया।

बेटे की हत्या की आरोपी डेटा साइंटिस्ट सुचना सेठ को जीएमसी ने मानसिक रूप से स्थिर पाया। प्रति आईपीएचबी कोई तनाव संबंधी बीमारी नहीं। बाल न्यायालय द्वारा सिविल सर्जन परीक्षा का अनुरोध किया गया। घटना के बाद सेठ बेंगलुरु चले गए।

Thanks for your Feedback!

You may have missed