कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी के भाषण को लेकर चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटया…

0
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-पीएम मोदी पर धार्मिक समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करने की कोशिश करने और प्रतिद्वंद्वी पार्टी को बदनाम करने के लिए झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए, कांग्रेस ने सोमवार को चुनाव आयोग में याचिका दायर की और मांग की कि रविवार को राजस्थान में अपने भाषण में चुनाव कानूनों के घोर उल्लंघन के लिए पीएम को “अयोग्य” ठहराया जाए।

Advertisements
Advertisements

कांग्रेस ने कहा कि प्रधानमंत्री एक सिलसिलेवार अपराधी हैं जिन्होंने धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत का उल्लंघन करके संविधान की गरिमा पर हमला किया है, जो मूल संरचना का हिस्सा है, उन्होंने कहा कि “यह ऐसा उम्मीदवार नहीं है जिसे साधारण निंदा से चुप करा दिया जाएगा”।

अभिषेक सिंघवी, गुरदीप सप्पल और सुप्रिया श्रीनेत के एआईसीसी प्रतिनिधिमंडल ने विस्तृत चर्चा के लिए चुनाव आयोग से मुलाकात की और कहा, “सिर्फ प्रधानमंत्री ही नहीं, बल्कि चुनाव आयोग भी मुकदमे में है”, उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की पिछली “निष्क्रियता” ने भाजपा और मोदी को प्रोत्साहित किया है। बार-बार अपराध करना।

प्रधानमंत्री के भाषण के आक्रामक जवाब के तहत पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस के घोषणापत्र के बारे में उन्हें “शिक्षित” करने के लिए मोदी से समय मांगा है। एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पीएम कांग्रेस के ‘न्याय’ वादों की प्रतिक्रिया से परेशान हैं, जिसने उन्हें “पीएम के रूप में अपनी बड़ी विफलता को छिपाने के लिए झूठ और हिंदू-मुस्लिम आख्यान फैलाने” के लिए मजबूर किया है।

कांग्रेस की यह प्रतिक्रिया राजस्थान में मोदी के उस भड़काऊ भाषण के एक दिन बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस मुसलमानों को फिर से संपत्ति बांटेगी और यहां तक कि महिलाओं का ‘मंगलसूत्र’ भी सुरक्षित नहीं है।

See also  अग्निवीर पर संसद में राहुल गांधी की टिप्पणी, अल्पसंख्यकों के हंगामे के बीच हटाई गई टिप्पणी...

सिंघवी ने कहा कि एक धार्मिक समूह का नाम लेना और ‘मंगलसूत्र’ की हिंदू कल्पना का उपयोग करते हुए बहुसंख्यकों को वंचित करने का आरोप लगाना “समूहों के बीच दुश्मनी पैदा करने के उद्देश्य से है, जो भारत के इतिहास में किसी मौजूदा प्रधान मंत्री द्वारा की गई किसी भी दुश्मनी से कहीं अधिक बदतर है।” जिसे सज़ा से बचाया नहीं जा सकता”।

यह कहते हुए कि मोदी का भाषण लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 123 (2), 123 (3 ए), 123 (4) के अलावा आईपीसी के अन्य प्रावधानों का उल्लंघन करता है, याचिका में कहा गया है, “एकमात्र उपलब्ध उपाय है… नागरिकों के विभिन्न वर्गों के बीच विभाजन पैदा करने का प्रयास करने वाले उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित करना।

हमें उम्मीद है कि आयोग इस स्थिति को उस गंभीरता से लेगा जिसका वह हकदार है।” इसने चुनाव आयोग को चेतावनी दी कि निष्क्रियता उसकी विरासत को धूमिल कर देगी।

जैसे ही लड़ाई चरम पर पहुंची, उसने चुनाव आयोग में 16 याचिकाएं दायर कर भाजपा पर वोट मांगने के लिए धर्म, अयोध्या मुद्दे और सशस्त्र बलों का इस्तेमाल करने, दूरदर्शन के लोगो का रंग भगवा करने और एक मीडिया चैनल के उत्तेजक कार्यक्रमों का आरोप लगाया, कांग्रेस ने कहा कि मोदी की “हताश बयान” जमीनी स्थिति और पहले चरण के मतदान के बारे में भाजपा को मिली अशुभ प्रतिक्रिया का परिणाम है।

खड़गे ने मोदी के दावों को खारिज कर दिया, जिसमें पार्टी के घोषणापत्र पर “मुस्लिम लीग” की छाप होने का व्यंग्य भी शामिल था। उन्होंने पूछा, “क्या हर महिला को सालाना 1 लाख रुपये देना मुस्लिम लीग का कार्यक्रम है? क्या युवाओं को 1 लाख रुपये सालाना वजीफा के साथ नौकरी और प्रशिक्षण देना मुस्लिम लीग का कार्यक्रम है? हम एससी/एसटी/ओबीसी का बैकलॉग भरते हैं।” क्या यह मुस्लिम लीग है? हमने गरीबों, महिलाओं, युवाओं, दलितों आदि के लिए 25 गारंटी दी हैं।”

See also  लोकसभा भाषण पर केंद्र ने राहुल गांधी पर पलटवार किया: 'गैरजिम्मेदार, झूठा'...

कांग्रेस की याचिका में अफसोस जताया गया कि पार्टी ने पीएम और बीजेपी के खिलाफ कई शिकायतें दर्ज की हैं, लेकिन चुनाव आयोग ने उन्हें कारण बताओ नोटिस भी जारी नहीं किया है।

इसमें पूछा गया, “आयोग को खुद से पूछना चाहिए कि क्या किसी अन्य उम्मीदवार को भी यही छूट दी जाएगी यदि उसने इतने अहंकार से और बार-बार हमारे देश के कानूनों की अवहेलना की है।”

Thanks for your Feedback!

You may have missed