MSP की गारंटी, 10 मुफ्त सिलेंडर और सबको घर… TMC ने जारी किया लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने पार्टी मुख्यालय में घोषणापत्र जारी किया. उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के साथ मिलकर जब उनकी पार्टी की सरकार बनेगी इस घोषणापत्र को लागू किया जाएगा.
तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें केंद्र की सत्ता में आने पर कई सामाजिक कल्याणकारी कदमों के साथ ही नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को रद्द करने का वादा किया गया है. राज्यसभा में तृणमूल के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने पार्टी मुख्यालय में घोषणापत्र जारी करते हुए कहा, ‘ये वे वादे हैं जिन्हें हम ‘इंडिया’ समूह के हिस्से के तौर पर पूरा करेंगे, जब गठबंधन की अगली सरकार बनेगी.’’
स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, भारत के किसानों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी, जो सभी फसलों की उत्पादन लागत से न्यूनतम 50% अधिक होगी.
टीएमसी की तरफ से पार्टी के वरिष्ठ नेता अमित मित्रा ने कहा, ‘हम मूल्य स्थिरीकरण कोष की स्थापना के जरिए पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों को नियंत्रित करने का वादा करते हैं.”

Advertisements
Advertisements

1.Jos Buttler: बटलर ने IPL में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने, कोहली की बादशाहत की खत्म

2.ब्रश करने के बाद भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, तो इन पत्तियों का पेस्ट लगाकर देखिए कमाल, मिट सकते हैं सारे दाग

3.ये बच्ची बनना चाहती थी क्रिमनल लॉयर, बड़ी होकर बन गई सबसे बड़ी हीरोइन, आज फिल्म हिट होने के लिए नाम ही काफी है…पहचाना क्या..

4.भूखी शेरनी से बचने के लिए हिरण ने नदी में लगााई छलांग, तभी मगरमच्छ ने कर दिया अटैक, शिकारियों से ऐसे बचा हिरण और फिर…

5.अमिताभ बच्चन राजेश खन्ना के बचपन का रोल निभा कर छा गया था ये बच्चा, अब बन गया है दिग्गज डायरेक्टर, 40 साल बाद दिखता है ऐसा

6.शरीर में मांस से ज्यादा दिखने लगी हैं हड्डियां तो, खाली पेट खाना शुरू कर दें ये काली चीज, तेजी से वजन बढ़ाने में करेगा मदद!

7.राज किरण की बेटी के सिंपल लुक पर फिदा हुए फैन्स, 30 साल से लापता हैं एक्टर, पुलिस-जासूस ढूंढने में रहे नाकाम

8.अमिताभ, सुनील, गोविंदा, अजय के बाद वायरल हुआ सनी देओल का ये हमशक्ल, लोग बोले- अजय अब भी 350 वोट से आगे है

9.कब्ज ने हालत कर दी है खराब तो रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये चीज, टॉयलेट में बैठते साफ हो जाएगा पेट

10.साई पल्लवी ने ‘शीला की जवानी’ पर किया सॉलिड डांस, फैन्स बोले – कैटरीना से अच्छी तो ये लग रही हैं

टीएमसी ने नागरिकता संशोधन अधिनियम को रद्द करने और देश में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) कवायद को रोकने का भी वादा किया है.
पार्टी ने गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों के लिए घर पर राशन और 10 मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का भी वादा किया है.
तृणमूल ने सभी जॉब कार्ड धारकों को 100 दिनों की गारंटी वाले काम का भी वादा किया है, और देश भर में सभी पंजीकृत श्रमिकों को प्रति दिन 400 रुपये की मजदूरी की बात कही है.
छात्रों को लेकर भी टीएमसी की तरफ से बड़ी घोषणा की गयी है. हाशिए पर रहने वाले – अन्य पिछड़ा वर्ग, और अनुसूचित जाति और जनजाति – समुदायों के लिए उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति की संख्या को तीन गुना करने का वादा पार्टी की तरफ से किया गया है.
टीएमसी की तरफ से वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष से अधिक) के लिए मौजूदा पेंशन योजना में बदलाव किया जाएगा. उन्हें अब प्रति माह ₹1,000 मिलेंगे. देश के सभी गरीब परिवारों के लिए “सम्मानजनक आवास” की गारंटी दी गई है.
25 वर्ष तक के सभी स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को मासिक वजीफे के साथ 1 वर्ष की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी. उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को 10 लाख रुपये तक के छात्र क्रेडिट कार्ड प्रदान किए जाएंगे.
कन्याश्री योजना के तहत छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप की शुरुआत की जाएगी. महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए भी टीएमसी की तरफ से ऐलान किया गया है.
आम लोगों के लिए ‘स्वास्थ्य साथी’ योजना के तहत 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवरेज की बात टीएमसी की तरफ से कही गयी है.

Thanks for your Feedback!

You may have missed