केरल में चुनावी चर्चा पर बेंगलुरु का ट्रैफिक हावी हो गया…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) की ओर जाने वाली सड़क पर भयानक गतिरोध, विशेष रूप से विधान सौध के बीच का इलाका और बेंगलुरु में चुनावी मुद्दा।

Advertisements
Advertisements

यातायात संबंधी लड़ाई का केंद्र केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम है, जहां लोकसभा चुनाव में दिग्गज शशि थरूर (कांग्रेस) और राजीव चंद्रशेखर (भाजपा) आमने-सामने हैं।

लेकिन केरल में बेंगलुरु के ट्रैफिक को लेकर चिंता क्यों जताई जा रही है? यह सब तब शुरू हुआ जब केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर कदम रखा और विवादास्पद स्टील ब्रिज परियोजना पर ध्यान केंद्रित किया, जो 2018 विधानसभा चुनावों के दौरान बेंगलुरु में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के लिए भी जिम्मेदार था।

सिद्धारमैया सरकार द्वारा 2016 में 1,800 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित लगभग 6.7 किलोमीटर लंबी स्टील ब्रिज परियोजना व्यापक विवाद के बाद एक बड़े विवाद में बदल गई थी।

विपक्षी भाजपा ने कांग्रेस सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था जबकि नागरिकों ने पर्यावरण और विरासत विनाश के बारे में बात की थी। चन्द्रशेखर ने इस परियोजना का विरोध करते हुए कहा था: “इसे बिना किसी सार्वजनिक परामर्श के शुरू किया गया था और यह शहर को नष्ट कर देगा।” स्टील ब्रिज परियोजना बंद हो गई और बेंगलुरुवासियों ने हेब्बल फ्लाईओवर पर रेंगते यातायात के साथ सह-अस्तित्व में रहना सीख लिया।

लेकिन अब तिरुवनंतपुरम से चन्द्रशेखर के चुनावी मैदान में उतरने के साथ ही केरल कांग्रेस ने इस परियोजना की रूपरेखा तैयार कर दी है। यह इंगित करते हुए कि बेंगलुरु में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक लगभग 7 किलोमीटर की दूरी तय करने में एक घंटा लगता है, केरल कांग्रेस ने तिरुवनंतपुरम के लिए बुनियादी ढांचा विकास योजना शुरू करने के संबंध में चंद्रशेखर की साख पर सवाल उठाया।

जबकि चन्द्रशेखर ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, इंफोसिस के पूर्व सीएफओ मोहनदास पई ने जवाब दिया: “@INCKerala को अपने काम से काम रखना चाहिए, टूटे हुए केरल को बचाना चाहिए जहां युवा बड़ी संख्या में कर्नाटक की ओर पलायन कर रहे हैं!” कुछ नेटिज़न्स ने सुझाव दिया कि केरल कांग्रेस बेंगलुरु के यातायात पर ध्यान केंद्रित करना बंद कर दे और केरल के विकास के बारे में सोचना शुरू कर दे।

दिलचस्प बात यह है कि बेंगलुरु में जिन चुनावी मुद्दों पर बहस चल रही है, उनमें हेब्बल जंक्शन पर भीड़ कम करना शीर्ष पर नहीं है।

सिर्फ केआईए रोड ही नहीं, नवनिर्मित बेंगलुरु-मैसूरु एक्सेस-नियंत्रित राजमार्ग भी केरल में चुनावी चर्चा में आ गया है।

जबकि चंद्रशेखर और साथी पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि भाजपा केरल की दिशा बदल देगी, कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने बताया कि परियोजना पर 8,500 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

“इतने बड़े खर्च के बावजूद, यात्री सुरक्षा उपायों की कमी, इंजीनियरिंग दोषों और जलभराव से नाराज हैं, जिसके कारण राजमार्ग पर गंभीर सड़क मौतें हुई हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed