संयुक्त राष्ट्र पर कब्ज़ा कर चीन नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को नष्ट करना चाहता है: व्हिसलब्लोअर…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-संयुक्त राष्ट्र व्हिसलब्लोअर द्वारा प्रस्तुत साक्ष्यों के अनुसार, चीन संयुक्त राष्ट्र जैसे बहुपक्षीय संस्थानों पर कब्ज़ा करके अपनी प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को फिर से आकार देने का लक्ष्य बना रहा है।

Advertisements
Advertisements

पेश किए गए सबूतों में दावा किया गया है कि बीजिंग अपने संवेदनशील विषयों पर चर्चा को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र में वोटों को प्रभावित कर रहा था और उसने दो महासभा अध्यक्षों को रिश्वत भी दी थी।

मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय (ओएचसीएचआर) की एक पूर्व कर्मचारी ब्रिटिश नागरिक एम्मा रेली ने विदेशियों को सौंपे गए लिखित साक्ष्य में आरोप लगाया है कि ऐसा करके बीजिंग कानून के शासन, लोकतंत्र और मानवाधिकारों को प्राथमिकता नहीं देना चाहता है। मामलों की समिति, सांसदों का एक पैनल जो विदेश कार्यालय की जांच करता है।

कुछ मुद्दों को न उठाने के लिए ओएचसीएचआर को प्रभावित करता है और चीन के नकारात्मक संदर्भों को हटाने के लिए अपनी रिपोर्ट को संशोधित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों पर “महत्वपूर्ण दबाव डालता है”।

उनका दावा है, ”कोविड की उत्पत्ति पर डब्ल्यूएचओ और यूएनईपी (संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम) दोनों की रिपोर्ट को लैब लीक की संभावना के संदर्भ में संपादित किया गया था।”

उन्होंने कहा कि उइगरों के साथ व्यवहार पर ओएचसीएचआर रिपोर्ट में चीनी सरकार के महत्वपूर्ण संपादन शामिल हैं और दावा किया गया है कि संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी गुप्त रूप से चीन को उन मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के नाम दे रहे थे जिन्होंने चीन के मानवाधिकारों के हनन के बारे में बात करने के लिए मानवाधिकार परिषद में भाग लेने की योजना बनाई थी।

Thanks for your Feedback!

You may have missed